Advertisement

विवेक अग्निहोत्री का इमरान खान पर आरोप, ‘द कश्मीर फाइल्स’ के गाने का गलत इस्तेमाल

Vivek Agnihotri AND Imran Khan

Vivek Agnihotri AND Imran Khan

Share
Advertisement

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गुरुवार दोपहर एक हाई प्रोफाइल मामले में गिरफ्तार कर लिया गया। जबकि इमरान खान को सभी मामलों में जमानत मिल गई है। संकटग्रस्त पूर्व नेता ने इंस्टाग्राम पर अपनी गिरफ्तारी से पहले का एक वीडियो साझा किया था, जिसमें उन्हें काफिले में आते हुए देखा गया था। दिलचस्प बात यह है कि पोस्ट में ऑडियो हम देखेंगे, पिछले साल की बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर द कश्मीर फाइल्स में इस्तेमाल की गई फैज अहमद फैज की प्रसिद्ध कविता का संस्करण था, जिसे फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने आपत्ति जताई थी।

Advertisement

इमरान खान ने बुधवार को वीडियो साझा किया था जिसमें स्पष्ट रूप से हम देखेंगे के रूप में लेबल किए गए ऑडियो के साथ स्वप्निल बंदोदकर, पल्लवी जोशी, शाजाद अली, सलमान अली, मेघना मिश्रा और अनन्या वाडकर को श्रेय दिया गया था। यह गाना पाकिस्तानी कवि और लेखक फैज की प्रसिद्ध कविता का गायन है, जिसका वर्षों से विरोध प्रदर्शनों में उपयोग किया जाता रहा है।

द कश्मीर फाइल्स में हम देखेंगे

शुक्रवार को फिल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री ने अपने ट्विटर अकाउंट पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘इंडिक सिनेमा की ताकत देखिए। @ImranKhanPTI का आधिकारिक अकाउंट इंस्टाग्राम पर अपने आधिकारिक वीडियो में अवैध रूप से #TheKashmirFiles के आधिकारिक गीत का उपयोग कर रहा है।” फिल्म निर्माता ने इसे ‘पाकिस्तान की विडंबना’ बताया। जब कुछ ट्विटर यूजर्स ने बताया कि कविता मूल रूप से फैज द्वारा लिखी गई थी, तो अग्निहोत्री ने जवाब दिया, “जानकारियों के लिए, यह फैज अहमद फैज द्वारा लिखा गया है। हमने फ़ैज़ हाउस से अधिकार खरीदे। कई संस्करण हैं। यह हमारा कानूनी कॉपीराइट संस्करण है।”

हम देखेंगे की उत्पत्ति

हम देखेंगे गाने के कई संस्करण हैं और द कश्मीर फाइल्स में इस्तेमाल किया गया गीत वास्तव में फ़ैज़ की संपत्ति से इसके अधिकार खरीदने के बाद बनाया गया था। हालाँकि, कई अन्य ट्विटर यूजर्स ने बताया कि इंस्टाग्राम रीलों और वीडियो में गाने के कुछ हिस्सों को उचित उपयोग के रूप में उपयोग करने की अनुमति देता है। एक व्यक्ति ने ट्वीट किया, “इंस्टाग्राम गानों को रीलों और कहानियों में वीडियो में जोड़ने की अनुमति देता है। ठीक यही इमरान खान ने किया। यह कैसे अवैध है?”

ये भी पढ़े:Chhattisgarh: बस्तर में बढ़ रहा लंपी वायरस का खतरा! अबतक 160 मामले आए सामने    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें