पद्मश्री कथकली नृत्यांगना मिलिना साल्विनी का निधन, प्रधानमंत्री ने जताया शोक

मिलिना साल्विनी का निधन

पद्मश्री सम्मानित प्रसिद्ध कथकली नृत्यांगना मिलिना साल्विनी (Milena Salvini) का निधन हो गया। साल्विनी ने 26 जनवरी को इन दुनिया को अलविदा कह दिया। मिलिना साल्विनी के निधन पर सोशल मीडिया पर फैन्स उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोद ने भी मिलिना के निधन पर शोक व्यक्त किया।

कौन थी मिलिना साल्विनी?

मिलिना साल्विनी (Milena Salvini) का जन्म इटली में हुआ था। उन्होंने फ्रांस की नागरिकता ले रखी थी। अभिनय और कला के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हें भारत सरकार ने 2019 में पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया था।

पीएम मोदी ने फ्रांस में कथक को लोकप्रिय बनाने में मिलिना के प्रयासों को याद किया और ट्वीट में लिखा, ‘मिलिना साल्विनी को भारतीय संस्कृति के प्रति उनके लगाव के लिए याद किया जाएगा। उन्होंने पूरे फ्रांस में कथकली को और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए कई प्रयास किए। उनके निधन से मुझे गहरा दुख हुआ है। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और शुभचिंतकों के साथ हैं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।’

बता दें कि मिलिना के निधन पर पीएम मोदी के साथ-साथ उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भी शोक व्यक्ति किया है। साल्विनी को 1962 में केरल कलामंडप में दो वर्ष की छात्रवृति मिली थी। उन्होंने 1975 में शास्त्रीय नृत्य सिखाने के लिए पेरिस में मंडप सेंटर स्थापित किया था। इसमें यूनेस्को से भी उन्हें मदद मिली थी।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *