Advertisement

Health Tips: मानसून में घर पर कैसे करें वायरल फीवर को कंट्रोल, जानिए इन 5 तरीकों से

Share

मानसून में वायरल फिवर हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर दोता है। जिसकी वजह से शरीर में इंफेक्शन बहुत तेजी से बढ़ता है।

वायरल फीवर
Share
Advertisement

बरसात के मौसम में सर्दी-खांसी जुकाम लगा रहता है। कभी तेज वायरल फीवर भी हो जाता है। वायरल फिवर हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर दोता है। जिसकी वजह से शरीर में इंफेक्शन बहुत तेजी से बढ़ता है। वायरल को संक्रमण बहुत तेजी से एक इंसान से दूसरे इंसान तक पहुंच जाता है।

Advertisement

कई बार बुखार इतना तेज़ आता है कि आपको दवाइयों की जरूरत होती है। मगर कई बार बुखार एक या दो दिन के लिए आता है और इतना तेज भी नहीं होता है। यूं तो बुखार में दवाई लेना जरूरी होता है, क्योंकि इसके बिना आप ठीक नहीं हो सकती हैं। मगर काफी बार जरूरी नहीं है कि आप डॉक्टर के यहां जाने की हालत में हों या ऑनलाइन ट्रीटमेंट अवेलेबल हो।

आइए जानें, वायरल फीवर से बचाव के घरेलू नुख्से…

लहसुन: एक शोध के अनुसार लहसुन में डायलिल सल्फाइड मौजूद होता है जो शरीर के तापमान को कम करने में मददगार है। इसमें कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो एक लहसुन लेकर उसे चूर लें और फिर एक कप गर्म पानी में डालें। 10 मिनट के बाद पानी को छान लें और दिन भर में दो बार पीयें।

तुलसी: इसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं जिससे शरीर के अंदर के वायरस खत्म होते हैं। एक चम्मच लौंग के चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्तों को एक लीटर पानी में डालकर इतना उबालें जब तक यह सूखकर आधा न रह जाए। इसके बाद इसे छानें और ठंडा करके हर एक घंटे में पिएं। आपको वायरल फीवर से जल्द ही आराम मिलेगा।

सेब का सिरका: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि फिवर कम करने में ऐप्पल साइडर विनेगर मददगार साबित होता है। बता दें कि इसका नेचर एसिडिक होता है। जो शरीर में मौजूद गर्मी को कम करने में मददगार होता है। साथ ही, पोषक तत्वों से भरपूर सेब के सिरके में वि़टामिन और मिनिरल पाए जाते है। ये शरीर को एनर्जेटिक बनाने में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच शहद मिलाकर पियें।

धनिया की चाय: धनिया सेहत का धनी होता है इसलिए यह वायरल बुखार जैसे कई रोगों को खत्म करता है.वायरल के बुखार को खत्म करने के लिए धनिया चाय बहुत ही असरदार औषधि का काम करती है।

मेथी का पानी: आपके किचन में मेथी तो होती ही है.मेथी के दानों को एक कप में भरकर इसे रात भर के लिए भिगों लें और सुबह के समय इसे छानकर हर एक घंटे में पिए। जल्द ही आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Belly Fat: पेट की चर्बी कैसे कम करें? ये है आसान उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *