Advertisement

Health Mantra: वजन कम करने से लेकर बैड कोलेस्ट्रोल को खत्म करता है अरबी का पत्ता, जानें इसके फायदे

arbi leaves
Share
Advertisement

खराब लाइफ स्‍टाइल और जंक फूड कल्‍चर ने लोगों की सेहत को काफी नुकसान पहुंचाया है जिससे कोलेस्ट्रॉल की समस्‍या भी है। इन दिनों हर तीसरा चौथा आदमी बैड Cholesterol की समस्‍या से जूझ रहा है। इसे कंट्रोल करने के लिए डॉक्‍टर लाइफ स्‍टाइल मोडिफिकेशन और खानपान में सुधार की हिदायद देते हैं। खासतौर पर जंक फूड से परहेज बहुत ही जरूरी है। अगर आप भी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं लेकिन ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो अपनी डाइट में अरबी के पत्तों को शामिल करें।

Advertisement

अरबी के पत्तों के फायदे –

अरबी के पत्तों का सेवन करने से शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है। रिसर्च में पाया गया कि अरबी के सूखे पत्ते से बना पाउडर लिपिड प्रोफाइल को सही कर सकता है।

अरबी के पत्ते हमारी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं, इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसकी वजह है इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन, जो शरीर में विटामिन ए के रूप में बदल जाता है। जिससे आंखों की प्रॉब्लम्स दूर रहती है।

अरबी का पत्ता देखने में बिल्कुल हार्ट शेप का होता है और इसके सेवन से आपका हार्ट भी हेल्दी रहता है। ये हृदय से जुड़ी बीमारियों की संभावनाओं को कम करता है। 

अरबी के पत्तों के सेवन से ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है। 

अरबी के पत्ते वजन घटाने में भी मददगार हैं।

बीटा कैरोटीन और विटामिन ए की मात्रा मौजूद होने की वजह से अरबी के पत्ते त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

एनीमिया एक ऐसी बीमारी है, जो शरीर में आयरन की कमी की वजह से होती है। तो इसके लिए आपको अरबी के पत्तों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें