World: फ्रांस के जंगलों में लगी है आग, आग बुझाने में जुटे लाखों लोग

france fire

दुनिया के हर कोने में कुछ ना कुछ ऐसी घटनाएं हो रही हैं जिसे लोग तबाही का नाम दे रहे है। कहीं लोग कोरोना से परेशान है तो कहीं युद्ध से, वहीं हाल ही में फ्रांस के जंगलों में ऐसी भीषण आग लगी है जिसे बुझाने में करीब 2.5 लाख लोग जुटे है। ये आग सैंकड़ों एकड़ में फैली हुई है। इस आग को लगे हुए एक महीने से भी अधिक समय गुजर चुका है, लेकिन आग लगातार आगे फैलती जा रही है।

आग लगने की वजह

रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा पहली बार हुआ है जब आग पर काबू पाने के लिए बाहर से वोलेंटियर्स को इतनी बड़ी संख्‍या में बुलाना पड़ रहा है। इस आग की वजह से फ्रांस का तापमान भी काफी बढ़ गया है। पहले ही गर्मी से बेहाल यूरोप के लिए ये आग और मुश्किल खड़ी कर रही है। वहीं, जानकार इस आग को क्‍लाइमेट चेंज की बड़ी वजह बता रहे हैं।

बता दें कि, फ्रांस के Gironde क्षेत्र में आग की वजह से करीब 14 हजार हैक्‍टेयर जमीन पर लगे पेड़ जल कर खाक हो चुके हैं। विक्‍टोरिया का डेरी प्रोडेक्‍ट्स मैन्‍युफैक्‍चरिंग से जुड़े हुए हैं। विक्‍टोरिया के अलावा एलिसन मेंडेस भी आग बुझाने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं। फ्रांस के दक्षिण पश्चिम में वो एक चर्चित सुपरमार्केट में सेल्‍स असिसटेंट हैं। वो दो दिन से अधिक समय से जंगल की आग बुझाने में लगे हुए हैं। उनके मुताबिक आग जिस तेजी से फैलती जा रही है उस वजह से वो इससे मुंह नहीं फेर पार रहे हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.