Vice President Of India: किसान पुत्र ‘जगदीप धनखड़’ बने देश के नए उपराष्ट्रपति, 11 अगस्त को लेंगे शपथ

Vice President Result: देश के नए उपराष्ट्रपति के नाम का ऐलान हो गया है। इसी के साथ किसान पुत्र जगदीप धनखड़ देश के अगले उपराष्ट्रपति होंगे। बता दें धनखड़ 11 अगस्त को वो उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। इसी के साथ साधारण परिवार में जन्में धनखड़ आज देश के उपराष्ट्रपति बन गए है। बता दें जगदीप धनखड़ ने भारी मतों से विपक्ष कि उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को भारी मतों से हरा दिया है। उपराष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए जगदीप धनखड़ को 390 से अधिक मतों की आवश्यकता थी। लेकिन उन्होंने बड़ी आसानी से जीत दर्ज कर ली है।

यह भी पढ़ें: Vice Presidential Election 2022: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग हुई खत्म, NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का पलड़ा भारी

बता दें उपराष्ट्रपति चुनाव में NDA के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को 528 वोट मिले है। तो वहीं विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को कुल 182 वोट मिले है। चुनाव में कुल 725 सांसदों ने वोट डाला, वहीं 50 से अधिक उम्मीदवारों ने वोट नहीं डाला। इसी के साथ उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल 92.4 प्रतिशत मतदान हुए है।

राजनीतिक सफर

बता दें जगदीप धनखड़ केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। झुंझुनूं से 1989 से 1991 तक वे जनता दल से सांसद थे। हालांकि बाद में उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया था। अजमेर से कांग्रेस टिकट पर वे लोकसभा चुनाव भी हार गए थे। फिर धनखड़ 2003 में बीजेपी में शामिल हो गए, अजमेर के किशनगढ़ से विधायक चुने गए। धनखड़ सिर्फ नेता ही नहीं माने हुए वकील भी हैं। वे सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता हैं। तथा राजस्थान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें: केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेशों पर द‍िल्‍ली सरकार के तत्कालीन एक्साइज कमिश्नर समेत 11 अफसर सस्पेंड

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.