Vice Presidential Election 2022: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग हुई खत्म, NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का पलड़ा भारी

देश के नए उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए जारी वोटिंग अब खत्म हो चुकी है। इसी के साथ अब मतगणना भी शुरू हो गई और आज ही चुनाव का परिणाम भी घोषित हो जाएगा। इसी के साथ आज मतदान सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक चला। बता दें मतों की गिनती के साथ देर शाम तक निर्वाचन अधिकारी द्वारा देश के नए उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। बता दें मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच है। हालांकि आंकड़ों पर गौर करें तो पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ का पलड़ा मार्गरेट अल्वा के मुकाबले भारी लग रहा है।

यह भी पढ़ें: केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेशों पर द‍िल्‍ली सरकार के तत्कालीन एक्साइज कमिश्नर समेत 11 अफसर सस्पेंड

NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का पलड़ा भारी

देश के अगले उपराष्ट्रपति का नाम कुछ समय में हो जाएगा। इसी के साथ मार्गरेट अल्वा को अब तक मिले राजनीतिक दलों के समर्थन को देखते हुए अनुमान जताया जा रहा है कि उन्हें 200 के करीब मत मिल सकते हैं। वहीं दूसरी ओर जगदीप धनखड़  जो राजस्थान के प्रभावशाली जाट समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। उनकी पृष्ठभूमि समाजवादी रही है। इसी के साथ जनता दल यूनाईटेड, वाईएसआर कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी, अन्नाद्रमुक, बीजू जनता दल और शिवसेना ने धनखड़ का समर्थन करने की घोषणा की है। हालांकि इन दलों के समर्थन से राजग उम्मीदवार को 515 के करीब मत मिलने का अनुमान जताया जा रहा है।

जीत के लिए 390 से अधिक मतों की आवश्यकता

उपराष्ट्रपति के रूप में एम.वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है और देश के नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को शपथ लेंगे। बता दें लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्य उपराष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल होते हैं। हालांकि दोनों सदनों के मनोनीत सदस्य भी उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने के पात्र होते हैं। संसद के दोनों सदनों को मिलाकर सदस्यों की मौजूदा संख्या 788 है, जिनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं। ऐसे में उपराष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए किसी उम्मीदवार को जीत के लिए 390 से अधिक मतों की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 13% पहुंचा, CTI ने डीडीएमए को लिखा पत्र

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.