बुर्ज खलीफा से दोगुना बड़ा एस्टेरॉयड पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है, नासा से दी चेतावनी

एस्टेरॉयड या उल्कापिंड

आज रात करीब 3 बजे एक उल्कापिंड या एस्टेरॉयड के पृथ्वी के करीब से गुजरने की संभावना है। नासा ने कहा है कि यह एस्टेरॉयड दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा से भी बड़ा एस्टेरॉयड है। यह पृथ्वी के करीब 19 लाख किलोमीटर नजदीक से गुजरेगा। बता दें कि यह दूरी पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी का लगभग 5 गुना है।

आपको भले ही सुनने में यह दूरी बहुत अधिक लग रहा हो लेकिन एक एस्टेरॉयड के लिए यह दूरी बहुत कम है। अमेरिकी स्पेस एजेंस नासा के मुताबिक, करीब 6 लाख साल बाद पृथ्वी के इतने करीब से कोई इतना बड़ा एस्टेरॉयड गुजर रहा है। आखिरी बार जो एस्टेरॉयड इतने करीब से गुजरा था, उसके कारण पृथ्वी के तापमान में आए बदलाव को ही डाइनासोर्स के खात्मे के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

नेशनल एयरोनॉटिकल एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी नासा ने 7482 (1994 PC1) नामक इस एस्टेरॉयड की लंबाई करीब 1 किलोमीटर यानी 3280 फीट बताई है। हालांकि नासा के मुताबिक, इससे धरती को कम खतरा है। लेकिन अगर एस्टेरॉयड अपना रास्ता बदल लेता है तो पृथ्वी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है और भारी तबाही मच सकती है। पहली बार साल इस एस्टेरॉयड की खोज साल 1994 में की गई थी।

नासा के मुताबिक, इस एस्टेरॉयड की चमक शुक्र की चमक और आकाश में दिखने वाले अन्य तारों की तुलना में कम है। वेबसाइट के अनुसार, 6 इंच या उससे बड़ा होम टेलीस्कोप एस्टेरॉयड का पता लगाने में मदद कर सकता है, लेकिन कोई बादल या प्रदूषण नहीं होना चाहिए। नासा ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि एस्टेरॉयड से पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.