Advertisement

टेस्ला का ह्यूमनॉइड रोबोट करता है योग!, मशीन का संतुलन दिखाता है

0
टेस्ला का ह्यूमनॉइड रोबोट करता है योग!, मशीन का संतुलन दिखाता है

टेस्ला का ह्यूमनॉइड रोबोट करता है योग!, मशीन का संतुलन दिखाता है

Share
Advertisement

क्या आपने कभी सोचा है कि अब रोबोट भी योग कर सकेंगे? अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि एक ऐसा रोबोट तैयार किया गया है जो इंसानों की तरह योग कर सकता है। टेस्ला ने एक ह्यूमनॉइड रोबोट को कई प्रकार के कार्य करने के लिए प्रशिक्षित किया। इस ऑप्टिमस रोबोट का एक वीडियो भी एक्स पर पोस्ट किया गया है, जहां उसे योग करते, ब्लॉकों को छांटते और उन्हें रंग के अनुसार व्यवस्थित करते देखा जा सकता है।

Advertisement

रोबोट को योग मुद्राएं करते हुए देखा गया

रोबोट को योग मुद्राएं करते हुए भी देखा जाता है जहां वह एक पैर पर खड़ा होता है और अपने संतुलन और लचीलेपन को दिखाते हुए अपने अंगों को फैलाता है। वीडियो को देखते हुए, ऑप्टिमस अब स्वतंत्र रूप से अपने हाथों और पैरों को कैलिब्रेट कर सकता है। वह वीडियो एनकोडर और संयुक्त स्थिति सेंसर का उपयोग करके अपने अंगों के स्थान को इंगित कर सकता है।

उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया

सीईओ एलन मस्क ने वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए “प्रगति” लिखा और सोशल मीडिया उपयोगकर्ता रोबोट की नई क्षमताओं से प्रभावित हुए। “ऑप्टिमस बहुत सहज है,” एक ने कहा। दूसरे ने कहा  कि “आह! टेस्ला टीम की अद्भुत प्रगति। बहुत अच्छा। मैं प्रदर्शन में और अधिक उछाल देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता।

टेलबोट उत्पादन या व्यावसायिक उपयोग के लिए कब उपलब्ध होगा, इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। एक सामान्य-उद्देश्यीय, द्विपाद, स्वायत्त ह्यूमनॉइड रोबोट बनाएं जो खतरनाक, दोहराव वाले या उबाऊ कार्य कर सके। किसी के अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने के लिए संतुलन, नेविगेशन, धारणा और भौतिक दुनिया की आवश्यकता होती है। आपको एक सॉफ़्टवेयर स्टैक बनाना होगा जो आपको इसके साथ संचार करने की अनुमति दे।

टेस्ला क्या कहता है?

उसी पृष्ठ पर, टेस्ला ने लिखा कि ऑप्टिमस रोबोट “सबसे कठिन इंजीनियरिंग चुनौतियों में से कुछ को हल करने के लिए गहन शिक्षा, कंप्यूटर दृष्टि, गति योजना, नियंत्रण, मैकेनिकल और सामान्य सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का लाभ उठाता है।” वीडियो के अनुसार, ऑप्टिमस अब अपने हाथों और पैरों को अपने चेहरे के अनुरूप समायोजित कर सकता है। अंगों की सटीक स्थिति के लिए दृष्टि एनकोडर और संयुक्त स्थिति एनकोडर का उपयोग किया जा सकता है।

आधिकारिक टेस्ला ऑप्टिमस अकाउंट द्वारा साझा किए गए एक वीडियो का शीर्षक है “ऑप्टिमस अब वस्तुओं को स्वतंत्र रूप से वर्गीकृत कर सकता है।” इसका न्यूरल नेटवर्क वीडियो इनपुट से लेकर आउटपुट नियंत्रित करने तक पूरी तरह से प्रशिक्षित है। हमसे जुड़ें और ऑप्टिमस को बढ़ने में मदद करें (और अपनी योग आदतों में सुधार करें)।”

यह भी पढ़ेंः https://hindikhabar.com/international/uk-hurt-by-sons-death-indian-origin-man-launches-campaign-for-patients-rights/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *