Single Use Plastic Ban के बैन पर बाराबंकी में दुकानदारों ने रखी अपनी राय, सरकार के कदम को बताया बेहतर

नई दिल्ली। कल 1 जुलाई से सिंगल प्लास्टिक से बने सामान पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही प्लास्टिक का इस्तेमाल करने वाले दुकानदारों को भी हिदायत दी गई है कि अगर वह सिंगल प्लास्टिक यूज के आइटम बेचते हैं, तो उनके खिलाफ जुर्माना तो होगा ही साथ ही कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

बाराबंकी जिले में दुकानदार और ग्राहकों ने सरकार के इस फैसले को अच्छा बताया है। दुकानदारों का कहना है कि सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाया है यह अच्छी बात है। लेकिन सरकार इसको लेकर सख्त रवैया नहीं अपनाती इसलिए यह कभी बंद हो जाती है और फिर पुनः वापस आ जाती है। इसलिए असमंजस की स्थिति बनी रहती है। दुकानदारों का कहना है कि इसके उत्पाद पर भी रोक लगानी चाहिए ताकि यह पूर्णतया बंद हो सके।

देश भर में कल से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध के फैसले को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार गंभीर है। सरकार ने इसका प्रयोग सख्ती से कराने का फैसला किया है। प्रदेश सरकार ने इनका प्रयोग रोकने के साथ उत्पादन, वितरण, निर्माण और बिक्री रोकने की कवायद तेज कर दी है। इसका प्रयोग करने वालों के खिलाफ सरकार ने जुर्माना के साथ सजा का भी प्रावधान किया है। सरकार के इस फैसले को बाराबंकी जिले के दुकानदार और ग्राहक किस तरह से ले रहे हैं यह जानने की कोशिश की गई।

वीओ- बाराबंकी शहर में दुकानदारों ने सरकार के इस फैसले को बेहतर बताया है। दुकानदारों का कहना है कि सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाया है यह अच्छी बात है। लेकिन सरकार इसको लेकर सख्त रवैया नहीं अपनाती इसलिए यह कभी बंद हो जाती है और फिर पुनः वापस आ जाती है। इसलिए असमंजस की स्थिति बनी रहती है। दुकानदारों का कहना है कि इसके उत्पाद पर भी रोक लगानी चाहिए ताकि यह पूर्णतया बंद हो जाए। वहीं ग्राहकों का कहना है कि प्लास्टिक बंद होना अच्छी बात है इससे कचरा नहीं होगा हम लोग सामान खरीदने के लिए घर से झोला लाते हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *