Advertisement

आसान ट्रिक: YouTube चलाते समय गलती से बच्चों के सामने न खुल जाए Adult Content; ऐसे करें ब्लॉक

Block Adult Content on Youtube
Share
Advertisement

Block Adult Content on Youtube: आज के समय में लोग ज्यादातर YouTube का ही उपयोग करते है। YouTube पर हर तरह की मनोरंजक वीडियोज आपको देखने के लिए मिल जाती है। बच्चे-युवा और बुजुर्ग लोग भी यूट्यूब पर अपनी-अपनी पंसदीदा वीडियो को देखना पसंद करते है। लेकिन मां-बाप के मन में अपने बच्चों को लेकर एक डर रहता है कि कहीं आपका बच्चा YouTube पर कोई Adult Content ने देख लें या फिर गलती उसके सामने कोई गलत चीज न आ जाए। तो अब आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अश्लील कंटेंट को ब्लॉक कर सकते हैं।

Advertisement

YouTube चलाते समय गलती से बच्चों के सामने न खुल जाए Adult Content

आज के जमाने के बच्चे (Block Adult Content on Youtube) अपना खाते-पीने का समय भी Youtube पर ही बीता देंते हैं, क्योंकि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां उनके लिए काफी सारा कंटेंट मौजूद है। हालांकि इन कंटेंट के बावजूद Youtube पर अश्लील कंटेंट देखने को भी मिलते हैं। लेकिन आज हम आपको बता रहे है कि यूट्यूब एक Restricted Mode के साथ आता है, ताकि इसे हर आयु वर्ग के लिए अनुकूल बनाया जा सके। यह स्पेशल मोड प्लेटफॉर्म से सभी मैच्योर कंटेंट को ब्लॉक करता है, जिससे यह बच्चों के अनुकूल हो जाता है।

आप Restricted Mode को कर सकते हैं यूज

बता दें कि YouTube यह दावा नहीं करता है कि इस मोड के जरिए सभी एडल्ट कंटेंट को फिल्टर कर दिया जाएगा क्योंकि कभी-कभी ये फिल्टर सटीक नहीं होते हैं। लेकिन फिर भी इस मोड के जरिए आप काफी हद तक प्लेटफॉर्म को किड्स-फ्रेंडली बना सकते हैं। अगर आपका बच्चा किसी खास डिवाइस को उपयोग करता है और आप नहीं चाहते कि उसे सामने कोई एडल्ट कंटेंट आए, तो आप Restricted Mode को यूज कर सकते हैं। इस मोड को ऑन करने के लिए आप ये आसान तरीका अपना सकते है…

इस आसान ट्रिक से करें ब्लॉक

अगर आपका बच्चा यूट्यूब को फोन में देखता है तो आप सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में यूट्यूब सेटिंग्स में जनरल मेनू पर जाएं। उसके बाद Restricted Mode ऑप्शन पर जाएं। फिर “Activate Restricted Mode” के लिए टॉगल ऑन करें। लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि अलग-अलग डिवाइसेस के लिए अलग से इस मोड को ऑन करना होगा। इसलिए, यदि आप एक से अधिक डिवाइस पर ऐप का उपयोग करते हैं तो आपको इसे मैन्युअली ऑन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *