Measles in Maharashtra: महाराष्ट्र में लगातार पैर पसार रहा खसरा, मुंबई में 10 बच्चों की गई जान

Measles cases in maharashtra

Measles in Maharashtra: भारत में लगातार खसरा पैर पसार रहा है. खसरा एक तरह का वायरल इंफेक्शन है. ज्यादातार यह बच्चों में ही पनपता है. बात करें महाराष्ट्र की तो यहां 28 नवंबर तक करीब 14 मौतें हो चुकी हैं. मंगलवार को मुंबई में खसरे के पांच नए केस दर्ज किए गए. संदिग्ध बीमारी से एक की मौत होने की भी खबर है. महाराष्ट्र में बच्चों में खसरा रोग बढ़ता जा रहा है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस साल की शुरुआत से अब तक 717 केस मिल चुके हैं. इनमें से 303 केस मुंबई में मिले हैं.

महाराष्ट्र में लगातार पैर पसार रहा खसरा

आपको बता दें कि अब तक मुंबई में इस बीमारी से अब तक 10 मौतें भी हो चुकी हैं. खसरा एक तरह का वायरल इंफेक्शन है. यह आमतौर पर बच्चों में ही होता है. इससे महाराष्ट्र में 28 नवंबर तक इससे 14 मौतें हो चुकी हैं. मुंबई के स्थानीय निकाय द्वारा बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को मुंबई में खसरे के पांच नए केस दर्ज किए गए. इस साल जनवरी के बाद से नासिक जिले के मालेगांव में 70 और मुंबई के समीप भिवंडी में 48 मामले सामने आए हैं.

मुंबई में 10 बच्चों की गई जान

मुंबई में खसरे के प्रकोप के इस साल अब तक 74 केस सामने आए हैं. किसी इलाके में खसरे का प्रकोप तब माना जाता है, जब एक सप्ताह में इसके पांच संदिग्ध केस मिलें और कम से कम दो से ज्यादा की लेबोरेटरी की जांच में पुष्टि हो. खसरे के लक्षण इस तरह के होते है-सामान्य से तेज बुखार आना, सूखी खांसी होना, लगातार नाक बहना, गले में खरास बनी रहना, आंखों में सूजन आना, त्वचा पर बड़े, चपटे धब्बों से लाल चकत्ते जो अक्सर एक दूसरे में प्रवाहित होते हैं.

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *