Health Tips: क्या आपको भी है दिनभर में बार-बार चाय पीने की आदत? यहां जान लें नुकसान

Health Tips

Health Tips: चाय पीना हर किसी को पसंद होता है. बहुत से लोग बिना चाय पिएं रह ही नहीं सकते. दिनभर में २ कप चाय पीना ठीक हैं लेकिन इससे ज्यादा पी जाएं तो ज्यादा चाय पीने से नुकसान हो सकते हैं. किसी की तो दिनभर में 4 से 5 बार चाय पीने की आदत होती है. लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा चाय पीना आपकी सेहत के लिए घातक भी साबित हो सकती है.

क्या आपको भी है पूरे दिनभर में बार-बार चाय पीने की आदत? 

चाय आपकी नींद को खराब कर सकती हैं क्योंकि चाय में कैफीन ज्यादा होता हैं. जिससे की हल्का मूत्रवर्धक प्रभाव हो सकता हैं. जिससे आपको नींद में से उठकर मूत्र त्याग के लिए जाना पड़ता हैं जो आपकी नींद में दखल का कारण बन सकता हैं इसलिए ज्यादा चाय पिने से बचे. इसके अलावा यदि कैफीन का ज्यादा सेवन किया जाये तो चिंता और बेचैनी हो सकती हैं और चाय में तो प्राकृतिक रूप से कैफीन होता हैं. जितनी देर चाय को उबाला जाता हैं उसमें कैफीन उतना ही ज्यादा हो जाता हैं.

चाय ज्यादा पीने से नींद में दखल और मूत्रवर्धक प्रभाव

ज्यादा चाय आपके दांतो की खूबसूरती को खराब कर सकती हैं. चाय में मौजूद एसिड और टैनिन से दांत पीले होने लगते हैं. अधिक मात्रा में चाय पीने से धीरे-धीरे आपके दांत बहुत ज्यादा पीले हो जाते हैं. बहुत से लोगों का ऐसा मानना होता हैं की चाय पीने से उन्हें मल त्याग में आसानी होगी लेकिन ऐसा नहीं हैं. ज्यादा चाय से कब्ज की शिकायत हो सकती हैं.

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *