Haryana: झज्जर में राजनाथ सिंह ने पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा का किया अनावरण, CM Manohar रहे मौजूद

Manohar Lal

Haryana: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar Lal) ने झज्जर के कुलाना में पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा का अनावरण किया। हरियाणा सीएम ने इस दौरान कहा कि सड़कों के विषय में पूरे ज़िले में PWD की 100 करोड़ रुपए की सड़कों की मरम्मत और नई बनाने काम कराया जाएगा।

झज्जर में राजनाथ सिंह ने पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा का किया अनावरण

आगे रक्षा मंत्री बोले 1857 में जब प्रथम स्वाधीनता संग्राम लड़ा तो आज़ादी के मतवालों ने एक हाथ में रोटी और दूसरे हाथ में कमल का फूल लेकर आज़ादी की लड़ाई लड़ी थी। अब किसी पार्टी के चुनाव चिन्ह होने की वजह से उसको छोड़ देना चाहिए? उसकी राष्ट्रीय पुष्प की मान्यता खत्म कर देनी चाहिए? क्या किसी पार्टी का चुनाव चिन्ह पंजा है तो क्या इस पंजे को काट देना चाहिए या ‘पंजा’ शब्द का प्रयोग करना नहीं चाहिए? अगर किसी पार्टी का चुनाव चिन्ह साइकिल है तो क्या उस साइकिल को छोड़ देनी चाहिए, या साइकिल पर नहीं बैठना चाहिए?

CM Manohar रहे मौजूद

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि G20 के लिए PM ने लोगो जारी किया जिसमें कमल का फूल था। वह देखकर लोगों ने हंगामा किया कि यह BJP का चुनाव चिन्ह है। सच्चाई यह है कि 1950 में कमल के फूल को भारत सरकार ने राष्ट्रीय पुष्प घोषित किया था। कमल का फूल भारत की सांस्कृतिक पहचान से जुड़ा है। भारतीय इतिहास के महानायक सम्राट पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा लगाने के फैसले की सराहना जितनी की जाए वह कम है। आप सभी जानते हैं कि वह गुजरात की धरती में पैदा हुए थे। उन्होंने सिर्फ भू-भाग पर हुकूमत नहीं की थी बल्कि अपनी जनता के दिलों में भी राज किया था।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *