Happy Father’s Day 2022: आज के दिन अपने पापा को भेजें यह संदेश, हो जाएंगे खुश

Happy Fathers Day 2022: आज  यानी 19 जून, रविवार को फादर्स डे सेलिब्रेट किया जा रहा है। बता दें कि प्रत्येक साल जून महीने के तीसरे संडे को फादर्स डे मनाया जाता है।

Share This News
Happy Fathers Day 2022

Happy Fathers Day 2022: आज  यानी 19 जून, रविवार को फादर्स डे सेलिब्रेट किया जा रहा है। बता दें कि प्रत्येक साल जून महीने के तीसरे संडे को फादर्स डे मनाया जाता है। इस खास मौके पर अपने पिता को उनके प्रति प्यार, सम्मान का एहसास कराने के लिए एक से बढ़कर एक बेस्ट फादर्स डे शुभकामना संदेश भेजे जाते है। पूरी दुनिया में आज 19 जून को फादर्स डे मनाया जा रहा है। ये दिन पिता को समर्पित है। पिता की परिभाषा को शब्दों में बयां और उनके मूल्यों को शब्द में बांध पाना बेहद ही मुश्किल है। लेकिन फादर्स डे के मौके पर आप शुभकामना संदेश पिता को भेजकर उन्हें स्पेशल फील करा सकते हैं।

आज के दिन अपने पापा को भेजें प्यारे-प्यारे संदेश

भारतीय घरों में पिता की छवि (Happy Fathers Day 2022) ऐसी मानी जाती है कि पापा हमेशा सख्त रहते हैं, डांटते हैं। यही वजह है कि लड़का हो या लड़की अधिकतर बच्चे अपनी मां से हर बात शेयर कर लेते हैं, लेकिन पिता से कहने में डरते हैं या हिम्मत नहीं कर पाते। हालांकि, ऐसा नहीं है कि पिता बच्चों को प्यार नहीं करते, पिता हमारी जिंदगी के एक ऐसे व्यक्ति हैं जिनके साथ अगर हमारा बॉन्ड स्ट्रॉन्ग हो तो लाइफ की आधी समस्याएं अपने आप ठीक हो जाती हैं।

Google ने भी बनाया खास डूडल

सर्च इंजन गूगल (Google) ने पिछले साल की तरह इस साल भी फादर्स डे के मौके पर आज, 19 जून 2022 को एक खास डूडल (Doodle) बनाया है। फादर्स डे पर गूगल के डूडल में छोटे और बड़े हाथ दिखाई दे रहे हैं। पापा को समर्पित फादर्स डे के डूडल में साफ दिखाई दे रहा है कि बच्चा किस तरह से पिता की छवि बनता है। आइए जानते हैं कि फादर्स डे मनाने की शुरुआत कब और कैसे हुई।

फादर्स डे का इतिहास:

माना जाता है कि फादर्स डे (Happy Fathers Day 2022) मनाने की शुरुआत 1910 से हुई थी। वॉशिंगटन के स्पोकन शहर में रहने वाली सोनोरा डॉड नाम की एक लड़की ने फादर्स डे की शुरुआत की थी। बताया जाता है कि सोनोरा की मां के निधन के बाद उनके पिता ने ही अकेले उनकी परवरिश की। पिता ने एक मां की तरह बेटी को प्यार दिया तो एक पिता की तरह सुरक्षा की। सोनोरा के पिता उन्हें कभी मां की कमी का अहसास नहीं होने देते थे। सोनोरा के मन में ख्याल आया कि जब मां के मातृत्व को समर्पित मदर्स डे मनाया जा सकता है तो फिर पिता के प्रेम और स्नेह के सम्मान में फादर्स डे भी मनाना चाहिए।

कब से की गई फादर्स डे की शुरुआत?

सोनोरा के पिता का जन्मदिन जून में होता था। इसलिए उन्होंने जून में फादर्स डे मनाने की मांग को लेकर याचिका दायर की। जिसे मान लिया गया और 19 जून 1910 को को पहली बार फादर्स डे मनाया गया। इसके बाद साल 1916 में अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने फादर्स डे मनाने के प्रस्ताव को भी स्वीकार किया। साल 1924 में राष्ट्रपति कैल्विन कूलिज ने फादर्स डे को राष्ट्रीय आयोजन घोषित कर दिया। बाद में 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने फादर्स डे को जून के तीसरे रविवार को मनाने का ऐलान किया।

रिपोर्ट- अंजलि

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *