Advertisement

G7 Summit: G7 समिट के लिए इटली में पीएम मोदी, विश्व नेताओं के साथ मुलाकात…

Share
Advertisement

G7 Summit : इटली में G7  समित का आयोजन हो रहा है। इस आयोजन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री इटली पहुंच गए हैं। आज पीएम मोदी विश्व नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे। इसमें फ्रांस राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, जापान के राष्ट्रपति किशिदा शामिल हैं। G7 सम्मेलन की बात करें तो कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी।  

Advertisement

पीएम मोदी ने एक्स पर किया पोस्ट लिखा, G7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इटली पहुंचा। विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा में शामिल होने के लिए उत्सुक हूं साथ मिलकर हमारा लक्ष्य वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना और उज्जवल भविष्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है।

इटली में G7 सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। इस सम्मेलन में आउटरीच सेशन होंने हैं। इस सम्मेलन में 11 देशों के नेताओं को न्योता मिला है। इसमें सऊदी अरब, टयूनीशिया केन्या अर्जेंटीना, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील को न्योता दिया है। संयुक्त राष्ट्र भी शामिल होगा। G7 सम्मेलन के मुद्दों की बात करें तो अफ्रीका जलवायु परिवर्तन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  शरणार्थी समस्या, इंडो – पैसिफिक जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी।

G7 देशों की आबादी दुनिया

G7 सात देशों का समूह है। इसमें इटली, जर्मनी , जापान, ब्रिटेन अमेरिका फ्रांस शामिल है। इटली G7 की मेजबानी कर रहा है। G7 को दुनिया की आबादी के हिसाब से देखें तो G7 देशों की आबादी दुनिया के 10 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व रखती है। अगर वैश्विक सकल घरेलू उत्पात की बात करें तो 45 प्रतिशत है।

ये है कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी। यह वार्ता  दोपहर 2.15 से 2.40 तक होगी। इसके अलावा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के बीच वार्ता होनी है। यह वार्ता 2.40  से 3 बजे तक होगी। शाम को G7 का समित होना है। इस समित में  प्रधानमंत्री शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी और  जापान के प्रधानमंत्री किशिदा के बीच बैठक होगी।

ये भी पढ़ें: दिन ही नहीं, रातें भी गर्म रहने के आसार, दिल्ली में अभी नहीं थमेगा लू का ‘प्रहार’   

 Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *