Advertisement

ED ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में किया गिरफ्तार

Share
Advertisement

Delhi Breaking: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को ED (प्रवर्तन निदेशालय) ने आज शाम को गिरफ्तार कर लिया है। बता दें प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही अप्रैल महीने में ही मनी लॉन्ड्रिंग के तहत सत्येंद्रन जैन की फैमिली से जुड़ी 4.8 करोड़ रूपए की संपत्तियों को अटैच कर लिया था। हालांकि ये कार्रवाई कोलकाता की एक कंपनी से जुड़े हवाला लेन-देन के मामले में किया गया है। अप्रैल में सत्येंद्र जैन को भ्रष्ट बताते हुए दिल्ली भाजपा के केई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने आम आमदी पार्टी सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ जंतर मंतर पर धरना दिया और जैन को बर्खास्त करने की मांग किया था।

Advertisement

मनी लॉन्ड्रिंग केस में हुई गिरफ्तारी

सत्येंद्र जैन दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य, बिजली, गृह, उद्योग, शहरी विकास मंत्री भी हैं। ED (प्रवर्तन निदेशालय)  ने साल 2018 में शकूर बस्ती से आम आदमी पार्टी के विधायक से इस मामले के सिलसिले में पूछताछ भी किया था। ED की जांच में पाया गया कि 2015-16 की अवधि के दौरान जब सत्येंद्र कुमार जैन एक लोक सेवक में अधिकारी थे।  

तब उनके द्वारा लाभकारी स्वामित्व वाली और नियंत्रित कंपनियों को हवाला मार्ग के माध्यम से कोलकाता बेस्ड एंट्री ऑपरेटरों को नकद ट्रांसफर के बदले शेल कंपनियों से करीब 4.81 करोड़ रुपये की स्थानीय एंट्री प्राप्त हुआ था। इसके साथ आपको बताते चले सत्येंद्र जैन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का ED (प्रवर्तन निदेशालय) का मामला अगस्त 2017 में CBI  द्वारा उनके और अन्य के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप में दर्ज की गई एफईआआर से बाहर आया था।

यह भी पढ़ें: UPSC Civil Service 2021 के परिणाम घोषित, जानें टॉप 5 उम्मीदवारों के नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *