Bank Strike: दो दिनों तक बैंकों में हड़ताल, 28 और 29 मार्च को बैंकों में लटकेंगे ताले

बैंक हड़ताल

बैंक हड़ताल

दिल्ली और यूपी में रहने वाले लोगों सोमवार और मंगलवार कोई जरूरी काम करने की प्लानिंग कर रहे तो उसको दो दिन के लिए पोस्टपॉनड कर दें। दरअसल मार्च 28 और 29 को देश भर के बैंक बंद रहेंगे। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने इस हड़ताल के आह्वान किया है।

एसबीआई के अनुसार भारतीय बैक संघ (IBA) ने उसे सूचित किया है कि ऑल इंडिया बैक एम्प्लॉयज एसोसिएशन (AIBEA), बैक एम्प्लॉयज फेडरेशन ऑफ इंडिया(BEFI) और ऑल इंडिया बैक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA) ने नोटिस देकर देशव्यापी हड़ताल पर जाने का फैसले के बारे में जानकारी दी है।

आम जनता को हो सकती है परेशानी

बता दें कि  हड़ताल का आह्वान सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के बैकों के निजीकरण तथा बैक कानून संशोधन विधेयक 2021 के विरोध में किया गया है। बैक यूनियनों द्वारा मार्च के आखिरी सप्ताह में हड़ताल से दिल्ली और यूपी के बैकों में बैकिंग सेवाएं प्रभावित होने की संभावना है, जिससे आम लोगों को  दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि बैक यूनियनों ने 28 मार्च और 29 मार्च (सोमवार और मंगलवार) को देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है। वहीं इससे पहले 26 मार्च और 27 मार्च को चौथा शनिवार और रविवार होने की वजह से बैक बंद रहें, यानी लगातार चार दिन बैक बंद रहेंगे।

प्रभावित होगा कामकाज

एसबीआई ने कहा कि बैंक ने हड़ताल के दिनों में अपनी शाखाओं और ऑफिस में सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था की है. लेकिन यह आशंका है कि हड़ताल से बैंक में कामकाज कुछ हद तक प्रभावित हो सकता है, हम पूरी कोशिश करेंगे कि इससे आम लोगों को सेवाएं मिलने में कोई परेशानी न हो।

अप्रैल में भी 15 दिन बंद रहेंगे बैंक

अप्रैल में बैंक की कई छुट्टियां पड़ने वाली है। यानी कई दिन बैक बंद रहेंगे। अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई काम है तो उसे मार्च में ही निपटा लें या अप्रैल में छुट्टियों को देखते हुए बैकिंग संबंधी काम करें। RBI ने अप्रैल 2022 के लिए बैकों की छुट्टियों की लिस्‍ट जारी कर दी है। अगले महीने गुड़ी पड़वा, अंबेडकर जयंती और बैसाखी जैसे त्यौहारों के कारण देशभर में 15 दिन बैक बंद रहेंगे।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.