Advertisement

Ayman Al-Zawahiri: कौन था मोस्ट वॉन्टेड अल-जवाहिरी? जो काबुल में बैठे- बैठे रचता था साजिशें

Share

अल जवाहिरी (Ayman Al-Zawahiri) को 11 सितंबर 2001 को अमेरिका में हुए हमले का मास्टर माइंड माना जाता है। इसमें करीब 3000 लोग मारे गए थे।

Ayman Al-Zawahiri
Share
Advertisement

अल कायदा चीफ और 9/11 आतंकी हमले का मुख्य षणयंत्रकारी अयमान अल-जवाहिरी (Ayman Al-Zawahiri) की अमेरिकी ड्रोन-स्ट्राइक में मौत हो गई है। अल जवाहिरी अफगानिस्तान के काबुल में छिपा था। जहां अमेरिकी एजेंसी CIA ने एयर स्ट्राइक कर उसे ढेर कर दिया। अल जवाहिरी (71 साल) ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद से आतंकी संगठन अल कायदा का लीडर था।

Advertisement

कौन था अयमान अल-जवाहिरी

अयमान अल-जवाहिरी (Ayman Al-Zawahiri) का जन्म 1951 में गीजा में तत्कालीन मिस्र साम्राज्य में मोहम्मद रबी अल-जवाहिरी और उमायमा आजम के घर हुआ था। अल-जवाहिरी के माता-पिता दोनों समृद्ध परिवारों से थे। अयमान अल-जवाहिरी की मां, उमायमा आजम, एक धनी, राजनीतिक रूप से सक्रिय कबीले से आई थीं, जो एक साहित्यिक विद्वान अब्देल-वहाब आजम की बेटी थीं।

पेशे से सर्जन थे अयमान अल-जवाहिरी

अल-जवाहिरी ने एक सर्जन के रूप में काम किया। 1985 में, अल-जवाहिरी हज पर सऊदी अरब गए और एक साल के लिए जेद्दा में चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए रुके थे। यहीं जवाहिरी की मुलाकात ओसामा बिन लादेन से हुई थी। इसके बाद दोनों करीब आए। 1998 में दोनों अफगानिस्तान में एक साथ नजर आए। लादेन और जवाहिरी ने मिस्र के के इस्लामिक जिहाद और अल कायदा का विलय करके यहूदियों के खिलाफ विश्व इस्लामिक फ्रंट के गठन का ऐलान किया।

1998 में केन्या और तंजानिया फिर 9/11 की घटना

अल-जवाहिरी, अल-कायदा के पहले हाई-प्रोफाइल आतंकवादी हमलों में से एक जो, 1998 में केन्या और तंजानिया की राजधानियों में अमेरिकी दूतावासों पर बमबारी की थी उसमें बिन लादेन का एक वरिष्ठ सलाहकार रहा था। इस हमले में सैकड़ों लोग मारे गए थे।

इसके बाद अक्टूबर 2000 में यमन में  USS Cole पर आत्मघाती हमला हुआ। इसमें 17 अमेरिकी सैनिक मारे गए. इस दौरान 39 लोग जख्मी हुए।इसमें हमले की साजिश भी जवाहिरी ने रची। इसके अलावा जवाहिरी को 11 सितंबर 2001 को अमेरिका में हुए हमले का मास्टर माइंड माना जाता है। इसमें करीब 3000 लोग मारे गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें