Advertisement

Amarnath Yatra 2022: जम्मू से अमरनाथ यात्रा स्थगित, ज्यादा जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

Share
Advertisement

Amarnath Yatra 2022: वार्षिक अमरनाथ यात्रा मार्ग के दौरान पवित्र गुफा के पास बादल फटने (Cloudburst) के दो दिन बाद सरकार ने जम्मू से अमरनाथ यात्रा को स्थगित कर दिया है. भारी बारिश और खराब मौसम के चलते सरकार ने यह फैसला लिया है. जम्मू से कोई भी नया बैच बेस कैंप के लिए नहीं भेजा जा रहा है. बता दें कि अमरनाथ गुफा 3,880 मीटर की उंचाई पर है. इस बीच भारतीय सेना (Indian Army) के जवान राहत व बचाव कार्य को गति देने और यात्रा मार्ग के रखरखाव के लिए इस्तेमाल होने वाली मशीनों को रस्सियों के सहारे खींचकर ले जा रहे हैं।

Advertisement

 ज्ञात हो कि दो दिन पहले बादल फटने की वजह से अमरनाथ यात्रा पर आए 16 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी, जबकि कई अन्य अब भी लापता बताए जा रहे हैं. बादल फटने के बाद अमरनाथ यात्रा को फिलहाल जम्मू से स्थगित कर दिया गया है. इसका मतलब यह है कि जो यात्री बेसकैंप पहुंच चुके हैं, सिर्फ उन्हें ही पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन करने का अवसर मिलेगा. जम्मू से अब कोई भी नया बैच बेसकैंप के लिए नहीं भेजा जा रहा है. बता दें कि यार्षिक अमरनाथ यात्रा का समापन 11 अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर होना था।

शुक्रवार 8 जुलाई की दोपहर पवित्र गुफा के पास बादल फटने की घटना ने सभी को दहशत में ला दिया. ज्ञात हो कि इस साल 30 जून 2022 को वार्षिक अमरनाथ यात्रा की शुरुआत हुई थी. 43 दिन की इस यात्रा के लिए दो बेस कैंप बनाए गए थे. पहला दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में नूंनवां-पहलगाम और दूसरा मध्य कश्मीर के गांदेरबल में बालटाल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें