अमेरिकी राष्‍ट्रपति बाइडन ने पुतिन को परमाणु धमकी पर दी चेतावनी, कही ये बड़ी बात

अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने आगे कहा कि मुझे लगता है कि इस बारे में बात करना उनके लिए गैर-जिम्मेदाराना है। परमाणु हथियारों (Nuclear Weapon) के इस्तेमाल से भयानक परिणाम सामने आएंगे। परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कोई इसलिए नहीं करेगा कि वो इसे विश्व युद्ध में बदलने का इरादा रखता है। अगर कोई गलती करता है तो वो जानता है कि इसके क्या परिणाम होंगे।

बाइडन ने टैक्टिकल परमाणु बम को लेकर कहा, ‘मैं समझता हूं कि पुतिन के लिए इस तरह की बातचीत करना गैर जिम्‍मेदाराना है। वह भी तब जब वह दुनिया के सबसे ज्‍यादा परमाणु बम से लैस देश के वैश्विक नेता हैं।’ उन्‍होंने कहा कि पुतिन की परमाणु धमकी के बहुत अस्थिरता फैलाने वाले प्रभाव होंगे। उन्‍होंने इस संभावित गलती के लिए चेतावनी दी। बाइडन ने कहा, ‘मैं यह बताना चाहता हूं कि इसके बहुत भयानक परिणाम हो सकते हैं।’ बाइडन ने कहा कि परमाणु बम का इस्‍तेमाल करने के बाद उसके परिणाम क्‍या होंगे, यह कोई नहीं जानता है।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा कि परमाणु बम को लेकर अगर गलती होती है और गलत अनुमान लगाया जाता है तो यह कोई नहीं जानता है कि आगे क्‍या होगा और यह महाविनाश के साथ खत्‍म हो सकता है। बाइडन ने यह बताने से इंकार कर दिया कि अगर पुतिन परमाणु बम की धमकी के साथ आगे बढ़ते हैं तो अमेरिका का अगला कदम क्‍या होगा। उन्‍होंने कहा कि रूसी परमाणु हमले का जवाब देने के बारे में बातचीत चल रही है लेकिन मैं इसके बारे में बताने नहीं जा रहा हूं। यह मेरे लिए गैर जिम्‍मेदाराना होगा कि हम क्‍या करेंगे या क्‍या नहीं करेंगे।

बाइडन ने यह बयान पुतिन के 100 से ज्‍यादा मिसाइलों के ताजा हमले के बाद दिया है। बाइडन ने यह भी ऐलान किया है कि यूक्रेन को रूसी मिसाइलों से बचाने के लिए वह नए एयर डिफेंस‍ सिस्‍टम देने जा रहे हैं। यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने भी बाइडन से गुहार लगाई है कि उन्‍हें रूसी हमले से बचने के लिए और प्रभावी एयर डिफेंस सिस्‍टम दिए जाएं। उन्‍होंने कहा कि यूक्रेन के ऊपर हवाई रक्षा कवच बनाने के लिए हमें एक साझा प्रयास करने की जरूरत है। इस बीच रूस के क्रूज मिसाइल हमलों का दौर अभी भी जारी है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *