युद्ध के बीच यूक्रेन-रूस के बीच हुई कैदियों की ‘सरप्राइज’ अदला-बदली

बदले में, यूक्रेन ने 55 रूसियों और मास्को समर्थक यूक्रेनियन और एक प्रतिबंधित रूसी समर्थक पार्टी के नेता विक्टर मेदवेदचुक को वापस भेज दिया, जो राजद्रोह के आरोपों का सामना कर रहे थे।

Share This News
यूक्रेन-रूस युद्ध

रूस और यूक्रेन (Ukraine-Russia) ने बुधवार को एक अप्रत्याशित कड़ियों की अदला-बदली की जो युद्ध शुरू होने के बाद से सबसे बड़ा था और इसमें लगभग 300 लोग शामिल थे। इस अदला-बदली में 10 विदेशी और कमांडर शामिल थे, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में मारियुपोल की लंबे समय तक यूक्रेनी रक्षा का नेतृत्व किया था।

रिहा किए गए विदेशियों में दो ब्रिटीश और एक मोरक्कन शामिल थे जिन्हें जून में यूक्रेन के लिए लड़ते हुए पकड़े जाने के बाद मौत की सजा सुनाई गई थी। इसके अलावा तीन अन्य ब्रिटिश, दो अमेरिकी, एक क्रोएशियाई और एक स्वीडिश नागरिक को भी मुक्त किया गया।

अदला-बदली का समय एक आश्चर्य के रूप में आया है यह देखते हुए कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फरवरी में शुरू हुए संघर्ष के एक स्पष्ट वृद्धि में दिन में पहले आंशिक सैन्य लामबंदी की घोषणा की थी। रूस समर्थक अलगाववादियों ने भी पिछले महीने कहा था कि मारियुपोल कमांडरों पर मुकदमा चलाया जाएगा।

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि अदला-बदली, जिसमें तुर्की और सऊदी अरब की मदद शामिल थी। काफी लंबे समय से तैयारी में थी और इसमें गहन सौदेबाजी शामिल थी। सौदे की शर्तों के तहत, 215 यूक्रेनियन – को रिहा कर दिया गया जिनमें से अधिकांश को मारियुपोल के पतन के बाद हिरासत कर लिया गया था।

बदले में, यूक्रेन ने 55 रूसियों और मास्को समर्थक यूक्रेनियन और एक प्रतिबंधित रूसी समर्थक पार्टी के नेता विक्टर मेदवेदचुक को वापस भेज दिया, जो राजद्रोह के आरोपों का सामना कर रहे थे।

ज़ेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन में कहा, “यह स्पष्ट रूप से हमारे देश के लिए, हमारे पूरे समाज के लिए एक जीत है। और मुख्य बात यह है कि 215 परिवार अपने प्रियजनों को सुरक्षित और घर पर देख सकते हैं।”

इस सौदे के बारे में रूस की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई और इसने उन पुरुषों को क्यों मुक्त कर दिया, जिनके बारे में रूसी समर्थित अलगाववादियों ने कहा था कि इस साल के अंत में मुकदमे की सुनवाई होगी।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.