दुनिया तबाही की कगार पर, क्या होगा अगर एक साथ 15000 परमाणु बम फट जाए?

परमाणु हथियार की क्षमता कितनी होती है?

परमाणु हथियार की क्षमता कितनी होती है?

Russia-Ukraine War: परमाणु हथियार की क्षमता कितनी होती है? दुनिया इस वक्त परमाणु हमले के मुहाने पर खड़ी है। दुनिया के सभी देश इस बात से परिचित हैं कि परमाणु बम या परमाणु हथियार कितना घातक है। परमाणु हथियार और उसके रिस्क (Nuclear Bombs Risks) को लेकर अक्सर दुनिया में बातें होती रहती हैं। परमाणु बम की क्षमता इतनी होती है कि यह पलभर में ही सबकुछ खत्म करने की क्षमता रखता है।

लेकिन क्या आपने सोचा है कि अगर एक साथ दुनिया के सभी परमाणु हथियार फट जाए तो क्या होगा? दुनिया को कैसे-कैसे नतीजे भुगतने होंगे। इस वक्त रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है। इस युद्ध में अब परमाणु हथियार की भी बात होने लगी है। रूस के पास मौजूद परमाणु हथियार की क्षमता अमेरिका से भी अधिक होने की संभावना जताई जाती है।

परमाणु हथियार और उसके विनाशक प्रभाव को लेकर YouTube Channel Kurzgesagt-In a Nutshell ने एक वीडियो के जरिए यह बताने की कोशिश की है कि क्या होगा अगर सभी परमाणु बम एक साथ फट जाए? हमारी पृथ्वी किस स्थिति में होगी? क्या सबकुछ खत्म हो जाएगा?

इस YouTube Channel पर एनिमेशन के जरिए यह समझाने की कोशिश की गई है कि क्या होगा अगर एक साथ इतने परमाणु हथियार एक साथ फट जाए। इस वीडियो को मार्च 2019 में बनाया गया था और यूट्यूब पर पोस्ट किया गया था।

इस वीडियो में यह बताने की कोशिश की गई थी कि दुनिया में जितने भी परमाणु हथियार हैं, उससे हमारी धरती पर कितनी तबाही होगी? YouTube चैनल Kurzgesagt – In a Nutshell की ओर से बताया गया कि अभी तक मौजूद परमाणु हथियारों से पूरी दुनिया का विनाश हो जाएगा।

बता दें कि 2019 में रिपोर्ट के अनुसार, अभी दुनिया में 15000 से ज्यादा परमाणु हथियार मौजूद हैं। दुनिया को खत्म करने के लिए 13,500 परमाणु हथियार ही काफी होंगे। इन न्यूक्लियर बमों का प्रभाव दुनिया के सबसे शक्तिशाली ज्वालामुखी क्राकेटोआ से भी 15 गुना ज्यादा विनाशकारी साबित होगा। इससे धरती पर इंसान का अस्तित्व ही खत्म हो जाएगा।

चैनल के दावों के हिसाब से एक मेगा शहर को खत्म करने के लिए मात्र 3 परमाणु हथियार ही काफी होंगे। ऐसे में दुनिया के कुल 4500 शहरों को खत्म करने के लिए 13,500 न्यूक्लियर वॉरहेड ही काफी होंगे।

अगर इन सभी परमाणु बमों को एक साथ ही विस्फोट कर दिया जाए तो 1865 मील तक का इलाका पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। इससे 31 मील लंबा-चौड़ा आग का गोला बन जाएगा और 7-8 दिनों तक इसका दवाब महसूस किया जाएगा। इसके विस्फोट की आवाज पूरी दुनिया में सुनाई देगी। इससे साथ ही इससे निकलने वाले रेडिएशन आस-पास सबकुछ खत्म कर देगा।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *