न्यूजीलैंड: क्रिस हिपकिंस ने नए पीएम के रूप में शपथ ली, अर्थव्यवस्था को सुधारने पर फोकस

जैसिंडा अर्डर्न के अप्रत्याशित इस्तीफे के बाद क्रिस हिपकिंस ने न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है। अर्डर्न का इस्तीफा स्वीकार करने के बाद, न्यूजीलैंड के गवर्नर-जनरल सिंडी किरो ने बुधवार को संक्षिप्त शपथ ग्रहण समारोह की अध्यक्षता की।

44 वर्षीय हिपकिंस ने अर्थव्यवस्था पर जोर देने के साथ मूल दृष्टिकोण पर लौटने की कसम खाई है जिसे उन्होंने “मुद्रास्फीति की महामारी” कहा है। हिपकिंस की लेबर पार्टी जनमत सर्वेक्षणों में अपनी विपक्षी कंजर्वेटिव पार्टी से पिछड़ रही है और कठिन आम चुनाव लड़ने से पहले उसके पास नौ महीने से भी कम समय होगा।

हिपकिंस ने इस मौके पर कहा, “यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा विशेषाधिकार और जिम्मेदारी है। यह अब काफी वास्तविक लगता है।” हिपकिंस ने देश के 41वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद कहा, “मैं आगे आने वाली चुनौतियों से उत्साहित और उत्साहित हूं।”

इस बीच, कार्मेल सेपुलोनी ने उप-प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली, पहली बार प्रशांत द्वीप विरासत वाले किसी व्यक्ति ने यह भूमिका निभाई है। उन्होंने हिपकिंस को भी बधाई दी और उन पर विश्वास करने के लिए उसे धन्यवाद दिया।

हिपकिंस कई लोगों के लिए “चिप्पी” उपनाम से जाने जाते हैं, जो उनके उत्साही आचरण और एक शौकिया सहायक के रूप में कौशल के साथ फिट बैठता है। उन्होंने अर्डर्न के मंत्रिमंडल  तहत शिक्षा और पुलिस मंत्री के रूप में कार्य किया।

वह COVID-19 महामारी के दौरान सार्वजनिक रूप से प्रमुखता से उभरे, जब उन्होंने एक प्रकार की संकट प्रबंधन में भूमिका निभाई। लेकिन वह और अन्य उदारवादी नेता लंबे समय से अर्डर्न की छाया में रहे हैं, जो वामपंथ का वैश्विक प्रतीक बन गया और नेतृत्व की एक नई शैली का उदाहरण दिया।

इससे पहले मंगलवार, 24 जनवरी को, अर्डर्न ने प्रधानमंत्री के रूप में अपना अंतिम सार्वजनिक प्रदर्शन किया, यह कहते हुए कि वह जिस चीज को सबसे ज्यादा याद करेगी वह लोग थे क्योंकि वे “नौकरी का आनंद” थे। अर्डर्न की अप्रत्याशित घोषणा साढ़े पांच बजे के बाद आई।

यहाँ यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि न्यूज़ीलैंड के मुखिया ब्रिटेन का राजा चार्ल्स III है, और किरो न्यूज़ीलैंड में उसका प्रतिनिधि है, हालाँकि इन दिनों राजशाही के साथ राष्ट्र का संबंध काफी हद तक प्रतीकात्मक है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *