‘मिस्ट्री’ गैस लीक ने यूरोप में प्रमुख रूसी अंडरसी गैस पाइपलाइनों को किया प्रभावित

गैस लीक यूरोप

यूरोपीय देशों ने मंगलवार को स्वीडन और डेनमार्क के पास बाल्टिक सागर के नीचे चल रही दो रूसी गैस पाइपलाइनों में अस्पष्टीकृत लीक की जांच के लिए जद्दोजहद की। ये दोनों पाइपलाइन्स यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से ऊर्जा संकट के केंद्र में है।

स्वीडन के समुद्री प्राधिकरण ने नॉर्ड स्ट्रीम 1 पाइपलाइन में दो लीक के बारे में चेतावनी जारी की। यह चेतावनी निकटवर्ती नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन पर एक रिसाव की खोज के तुरंत बाद जारी की गई थी जिसने डेनमार्क को पांच समुद्री मील के दायरे में शिपिंग को प्रतिबंधित करने के लिए प्रेरित किया था।

दोनों पाइपलाइन यूरोप और मॉस्को के बीच एक बढ़ते ऊर्जा युद्ध में फ्लैशप्वाइंट रही हैं जिसने प्रमुख पश्चिमी अर्थव्यवस्थाओं को धक्का दिया है और गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की है।

यूक्रेन युद्ध पर विवाद के बीच लीक होने के समय न तो पाइपलाइन यूरोप में गैस पंप कर रही थी लेकिन दोनों में अभी भी दबाव में गैस थी। घटनाएं वाणिज्यिक परिचालन के लिए पाइपलाइन को शुरू करने या फिर से शुरू करने के किसी भी प्रयास में बाधा उत्पन्न करेंगी।

डेनमार्क के ऊर्जा मंत्री डैन जोर्गेनसन ने एक लिखित बयान में कहा, “कल, रूस और डेनमार्क – नॉर्ड स्ट्रीम 2 के बीच दो गैस पाइपलाइनों में से एक में रिसाव का पता चला था। पाइपलाइन चालू नहीं है, लेकिन इसमें प्राकृतिक गैस है, जो अब लीक हो रही है।”

उन्होंने कहा, “अधिकारियों को अब सूचित किया गया है कि नॉर्ड स्ट्रीम 1 पर 2 और लीक हुए हैं, जो भी चालू नहीं है, लेकिन इसमें गैस है।”

गज़प्रोम ने टिप्पणी से इनकार कर दिया। रूस ने अगस्त में पूरी तरह से प्रवाह को निलंबित करने से पहले नॉर्ड स्ट्रीम 1 के माध्यम से यूरोप को गैस की आपूर्ति में कटौती की और तकनीकी कठिनाइयों के लिए पश्चिमी प्रतिबंधों को दोषी ठहराया। यूरोपीय राजनेताओं का कहना है कि यह गैस आपूर्ति बंद करने का बहाना था।

नई नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन अभी पूरी हुई थी लेकिन वाणिज्यिक परिचालन में प्रवेश नहीं किया था। रूस द्वारा फरवरी में यूक्रेन में सैनिकों को भेजने से कुछ दिन पहले पाइपलाइन के माध्यम से गैस की आपूर्ति करने की योजना को जर्मनी ने रद्द कर दिया था।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *