डेली मेल ने भ्रष्टाचार के झूठे आरोप के लिए पाकिस्तान के पीएम शहबाज से माफी मांगी

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक प्रमुख ब्रिटिश प्रकाशन और समाचार साइट ने 2019 में प्रकाशित एक लेख में एक “त्रुटि” के लिए पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ से माफी मांगी है – जिसमें उसने प्रधान मंत्री पर “ब्रिटिश विदेशी सहायता धन चुराने” का आरोप लगाया था।

ब्रिटिश प्रकाशन द मेल ऑन संडे और समाचार साइट मेल ऑनलाइन ने गुरुवार को शहबाज से माफी मांगी।

खोजी पत्रकार डेविड रोज़ द्वारा लिखित उक्त समाचार को अब प्रकाशन की वेबसाइट और अन्य प्लेटफार्मों से हटा दिया गया है।

डॉन अखबार ने बताया कि 14 जुलाई, 2019 को प्रकाशित लेख में दावा किया गया था कि शहबाज ने पंजाब के मुख्यमंत्री रहते हुए 2005 के भूकंप के पुनर्वास के लिए यूके के डिपार्टमेंट फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (DFID) द्वारा प्रदान की गई धनराशि का गबन किया था।

इसने पूर्व जवाबदेही प्रमुख शहजाद अकबर और कुछ अन्य व्यक्तियों को उद्धृत किया था – जिनमें से कोई भी आधिकारिक पद पर नहीं था। पीएमएल-एन द्वारा कहानी का तुरंत खंडन किया गया था और पार्टी ने जोर देकर कहा था कि इसे “(पीटीआई अध्यक्ष) इमरान खान के इशारे पर” प्रकाशित किया गया था।

इसे DFID द्वारा भी खारिज कर दिया गया था, जिसमें कहा गया था कि निकाय की “मजबूत प्रणाली यूके के करदाताओं को धोखाधड़ी से बचाती है।

जनवरी 2020 में, प्रधानमंत्री शरीफ ने “विचित्र आरोप” के खिलाफ एक मानहानि का दावा दायर किया, जिसमें एक लेख वापसी, क्षति और माफी का दावा किया गया था।

इस साल मार्च में अखबार ने शहबाज के मानहानि के मुकदमे पर 50 पेज का जवाब दिया था। अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित एक स्पष्टीकरण में, ब्रिटिश प्रकाशन ने कहा: “14 जुलाई को प्रकाशित शहबाज़ शरीफ़ से संबंधित एक लेख ‘क्या पाकिस्तानी राजनेता का परिवार जो ब्रिटिश विदेशी सहायता के लिए पोस्टर बॉय बन गया है, भूकंप पीड़ितों के लिए धन की चोरी करता है’ शीर्षक से प्रकाशित हुआ था। 2019 में, हमने पाकिस्तान के राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो द्वारा शरीफ की एक जांच की सूचना दी और सुझाव दिया कि जांच के तहत धन में ब्रिटिश सार्वजनिक धन की एक बहुत बड़ी राशि शामिल नहीं है जिसे डीएफआईडी अनुदान सहायता में पंजाब प्रांत को भुगतान किया गया था।

“ब्रिटिश सार्वजनिक धन या DFID अनुदान सहायता के संबंध में किसी भी गलत काम के राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो द्वारा कभी भी आरोपित नहीं किया गया है।”

डेली मेल ने कहा, “हमें यह स्पष्ट करते हुए खुशी हो रही है और इस गलती के लिए शरीफ से माफी मांगते हैं।”

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *