UAE के नए राष्ट्रपति Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan को बनाया गया, जानें कौन है शेख मोहम्मद?

संयुक्त अरब अमीरात(UAE) के राष्ट्रपति Sheikh Khalifa Bin Zayed Al Nahyan (शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान) का शुक्रवार को निधन हो गया था। जिसके बाद से राष्ट्रपति पद की कुर्सी खाली हो गई थी। जिसके बाद वहा अब फेडरल सुप्रिम काउंसिल ने एक नए राष्ट्रपति का चयन कर लिया है। संयुक्त अरब अमीरात(UAE) के अब नए राष्ट्रपति प्रिंस Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan (शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान) को बनाया गया है। बता दें Sheikh Khalifa (शेख खलीफा) के निधन के बाद भारत में भी एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया था। शेख खलीफा का 73 वर्ष की उम्र में शुक्रवार को निधन हो गया था। जानें कौन है नए राष्ट्रपति Sheikh Mohamed?

Mohammad Bin Zayed चुने गए UAE के नए राष्ट्रपति

रिपोर्ट की माने तो प्रिंस Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan (शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान) का चुनाव सात शेख शासकों ने किया है। दुबई के शाशक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने उन्हें नए राष्ट्रपति बनाए जाने पर बधाई भी दिया है। बता दें शेख मोहम्मद(Sheikh Mohamed) संयुक्त अरब अमीरात(UAE) के 17वें अमीर शासक बने है। बता दें फिलहाल शेख मोहम्मद संयुक्त अरब अमीरात(UAE)  के सैन्य बलों के डिप्टी सुप्रीम कमांडर भी हैं। अपने भाई शेख खलीफा के खराब स्वास्थ्य के बाद शेख मोहम्मद ने पर्दे के पीछे बिना किसी पद पर रहे सारी कमान संभाला था। कई सालों से वह संयुक्त अरब अमीरात(UAE) देशों के महत्वपूर्ण निर्णयों में शामिल होते रहे।

भारत में भी रहा एक दिन का राजकीय शोक

Sheikh Khalifa Bin Zayed Al Nahyan (शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान) के निधन पर भारत ने शनिवार को एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया था। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जारी एक पत्र में कहा कि दिवंगत UAE के राष्ट्रपति के सम्मान में एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया था।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.