PM Modi ने जर्मनी दौरे पर दिया बयान कहा ‘रुस-यूक्रेन युद्ध की वजह से पूरी दुनिया में तेल की कीमतों में आया उछाल’

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिनों के विदेश यात्रा पर गए हुए है। बता दें पीएम मोदी 2 से 4 मई के बीच जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क की यात्रा करेंगे। पीएम मोदी तीन देशों की यात्रा में सबसे पहले जर्मनी पहुंचे हैं और वहा हर बार की विदेश यात्रा की तरह भारतीय मूल के लोगों से उन्होंने मुलाकात किया साथ ही उनका उत्साह भी बढ़ाते हुए नजर आए हैं। जैसा की अपने जर्मनी यात्रा पर प्रधानमंत्री मोदी ने जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कॉल्ज से मुलाकात किया। पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर को गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए धन्यवाद भी अदा किया है। उसके साथ ही दोनों देशों के नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को लेकर चर्चा किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के बाद जर्मन चांसलर ने पीएम से कहा की रुस को जल्द से जल्द युद्ध खत्म कर देना चाहिए। चांसलर ने कहा कि सीमाओं का विवाद युद्ध के बल पर नहीं बदली जा सकती हैं। बता दें पीएम मोदी ने भारत और जर्मनी दोनों देश के बीच महत्वपूर्ण दोस्ती और निवेश को प्राथमिकता दिया और उसके साथ पीएम ने कहा कि भारत और जर्मनी दोनों देश अपने हितों के आधार पर हमारे संबंधों को और अच्छे से मजबूती देने में अहम भूमिका निभाएंगे। पीएम मोदी ने रुस-यूक्रेन युद्ध पर चर्चा करते हुए कहा की दोनों देशों के बीच युद्ध वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं को बड़ी मात्रा में प्रभाव डाल रहा हैं। पीएम ने कहा की किसी भी मसलों को शांति से सुलझाया जा सकता है। युद्ध करने से कोई भी विजयी कभी भी नहीं हो सकता है। भारत हमेशा से ही शांति से किसी भी विषय को सुलझाने पर समर्थन करता आया हैं।

बता दें प्रधानमंत्री ने अपने संवाद में कहा है कि रुस-यूक्रेन युद्ध से तेल की कीमतों में पूरी दुनिया में काफी उछाल देखने को मिल रहा हैं। जिसके कारण पूरी दुनिया में फर्टिलाइजर का भी संकट उत्पन्न होता दिखाई दे रहा है। पीएम मोदी ने अपने संबोंधन के दौरान पूरे विश्व के मानवीय मसलों को लेकर काफी चिंता जताई हैं,चाहें इसकी वजह कोरोना महामारी ही क्यूं न हों।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.