Advertisement

आतिशबाजी में दिल्ली की हवा फिर हुई जहरीली, आसमान में छाई धुंध, जानें AQI

Share
Advertisement

दिवाली से पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर बैन लगा दिया था। लेकिन फिर भी दिल्ली वासियों ने जमकर पटाखे जलाए आतिशबाजी की। जिसके बाद दिवाली की अगले सुबह राजधानी दिल्ली में धुंध की मोटी चादर दिखाई दी। यनी एक बार फिर राजधानी की हवा जहरीली हो गई है।

Advertisement

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है। आनंद विहार में एक्यूआई(AQI) 296, आरके पुरम में 290, पंजाबी बाग में 280 और आईटीओ में 263 रहा।

दिल्ली के विभिन्न हिस्सों के दृश्यों में सड़कों पर घनी धुंध छाई हुई दिखाई दे रही है, जिससे दृश्यता काफी कम हो गई है और कुछ सौ मीटर से आगे देखना मुश्किल हो गया है। सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर किए गए ताजा पोस्ट और रिपोर्ट्स से पता चला है कि अलग-अलग जगहों पर बड़ी संख्या में लोगों ने पटाखे जलाने में हिस्सा लिया है।

लोधी रोड, आरके पुरम, करोल बाग और पंजाबी बाग से रविवार रात के दृश्यों में राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में रात के आकाश को रोशन करते हुए तीव्र आतिशबाजी दिखाई दी।  दिल्ली के कर्तव्य पथ, आजादपुर, राजघाट और इसके अलावा नोएडा में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई है।

हाल ही में, दिल्ली में  सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सरकार ने पटाखों पर पूरी तरह बैन लगा दिया। प्रदूषण की स्थिति के मद्देनजर, सरकार ने शहर में खराब हवा से निपटने के लिए ‘कृत्रिम बारिश’ के विचार पर भी विचार किया, लेकिन फिर अचानक बारिश से बड़ी राहत नहीं मिली, जिससे प्रदूषण का स्तर कम हो गया।

ये भी पढ़ेंंDiwali 2023: क्यों मनाते हैं दीपावली, पौराणिक कथा और लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें