Advertisement

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, 31 मार्च तक मिलेगा मुफ्त राशन

Share
Advertisement

राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर आयी है। एक महीने में दो बार फ्री राशन कार्ड धारकों को दिया जा रहा था। अब यूपी सरकार ने इसको आगे बढ़ाकर 31 मार्च तक कर दिया है।

Advertisement

कोविड के समय लागू की गई थी योजना

कोविड के समय कुछ लोग बेरोजगार हो गए थे। जिसके बाद प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत यूपी सरकार ने राशन कार्ड धारकों को महीने में दो बार मुक्त राशन दिया जाता है। अब इसका समय बढ़ाकर 31 मार्च तक कर दिया है। जिससे अगले महीने तक लोगों को मुक्त राशन मिलेगा। उत्तरप्रदेश में 15 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुक्त राशन मिल रहा है। यूपी में होने वाले चुनाव को लेकर सरकार कई ऐलान कर रही है। 

फ्री मिल रहा है दोगुना राशन

योगी सरकार द्वारा गरीब कल्याण योजना के तहत फ्री राशन योजना की अवधि बढ़ाने के बाद अब कार्ड धारकों को फ्री में दोगुना राशन मिल रहा है। लाभार्थी महीने में दो बार फ्री में गेहूं और चावल का फायदा उठा रहे हैं। साथ ही दाल, नमक और सरसों का तेल भी दिया जा रहा है।

गरीब कल्याण योजना से गरीबों को मिल रहा है लाभ

कोरोना महामारी के बीच बहुत से लोग बेरोजगार हो गए थे। उन लोगों को अर्थिक रूप से सहारा देने के लिए सरकार ने यह योजना चलाई। योगी सरकार ने इस योजना की अवधि को बढ़ाकर मार्च तक कर दिया है।

पीयूष गोयल ने की योजना की रूपरेखा तैयार

केंद्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल ने राशन दुकानों के दायरे में नहीं आने वाले जरूरतमंदों के लिए सरल और पारदर्शी सामुदायिक रसोई स्थापित करने की योजना की रूपरेखा तैयार की है। इसपर विचार करने के लिए राज्य के खाद्य सचिवों के एक समूह के गठन की घोषणा की थी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राज्य के खाद्य मंत्रियों के साथ बैठक के दौरान इस संबंध में निर्णय लिया गया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘गुणवत्ता, स्वच्छता, विश्वसनीयता और सेवा की भावना के चार स्तंभों पर एक सामुदायिक रसोई बनाने की जरूरत है। यह हमें, कोई भी भूखा न सोये के लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *