Advertisement

Earthquake: राजस्थान के पाली में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.7 रही तीव्रता

Earthquake: राजस्थान के पाली में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.7 रही तीव्रता

Share
Advertisement

Earthquake in Rajasthan: राजस्थान में शुक्रवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार राजस्थान के पाली में देर रात करीब 01.29 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. हालांकि इससे किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई है.

Advertisement

जम्मू कश्मीर में भी आया था भूकंप

बता दें राजस्थान से पहले जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में शुक्रवार को रात करीब 11:1 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इसके साथ ही शुक्रवार सुबह जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ और डोडा में भूकंप आया था. वहीं गुरुवार को हिमाचल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

क्यों आता है भूकंप ?

धरती के भीतर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स होती हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं, जब ये प्लेट आपस में टकराती हैं, रगड़ती हैं, एक दूसरे के ऊपर चढ़ती या उनसे दूर जाती हैं, तब जमीन हिलने लगती है. इसे ही भूकंप कहते हैं. भूकंप की तीव्रता को मापने के लिए रिक्टर पैमाने का इस्तेमाल होता है. यह स्केल 1 से 9 तक होती है, जिसमें 1 कम तीव्रता की ऊर्जा को दर्शाता है और 9 सबसे ज्यादा तीव्रता की ऊर्जा को दर्शाता है.

ये भी पढ़ें- Election 2024: आज PM मोदी UP-राजस्थान में भरेंगे चुनावी हुंकार, गाजियाबाद में करेंगे रोड शो

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *