MP Politics:  BJP की नजर कमलनाथ के गढ़ पर, आगामी चुनाव को लेकर ये है रणनीति

Kamalnath and shivrajsingh

Kamalnath and shivrajsingh

Share

MP Politics: मध्य प्रदेश में भले ही भारतीय जनता पार्टी की सरकार हो लेकिन फिर भी बीजेपी को एक मलाल ये है कि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ का गढ़ छिंदवाड़ा अभी भी बीजेपी के लिए एक चुनौती बना हुआ है। यही कारण है कि बीजेपी कमलनाथ को छिंदवाड़ा में कमजोर करने की कोशिश में जुटी पड़ी है। छिंदवाड़ा में अपना पशचम लहराने के लिए अब बीजेपी ने खास योजना भी बनाई है जिसके मुताबिक अब इस इलाके के कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए गृह मंत्री अमित शाह पहुंच रहे है।

पिछले लोकसभा चुनाव

पिछले लोकसभा चुनाव की बात करे तो भाजपा ने राज्य कि 29 में से 28 सीटों पर जीत हासिल की थी। पर छिंदवाड़ा एक ऐसा संसदीय क्षेत्र था जहा बीजेपी जीत हासिल नही कर पाई थी। 80 के दशक के बाद के केवल एक मौके को छोड़कर लगातार भाजपा लगातार यहां हारती रही है। छिंदवाड़ा और उसके आस – पास का इलाका आदिवासी बाहुल्य है इस इलाके में कांग्रेस की जड़ें गहरी भी है। यही वजह है कि पिछले चुनाव में बीजेपी छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र की 7 विधानसभा सीटों में से एक स्थान पर भी जीत हासिल नही कर पाई थी।

बीजेपी को साल 2018 के विधानसभा चुनाव में सत्ता से बाहर होना पड़ा था। जैसे ही कांग्रेस में टूट हुई और बीजेपी वापस सत्ता में लौटी तो उसने छिंदवाड़ा में अपनी ताकत बढ़ाने के लिए काफी प्रयास किए। छिंदवाड़ा जिले के प्रभारी मंत्री कमल पटेल का यहां लगातार ठहराव बना हुआ था।  कहा जाए तो कुल मिलाकर भाजपा की कोशिश है कि आगामी विधानसभा चुनाव और उसके बाद लोकसभा चुनाव में वह अपनी ताकत को इस इलाके में बढ़ाने में सफल हो इस इलाके में भाजपा को बोलबाला हो।

ये भी पढ़े:MP News: पत्नी व तीन बेटियों की हत्या कर फंदे पर झूला युवक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *