Advertisement

टिक टॉक के बाद अब यूट्यूब के स्टार बने सनातन कुमार महतों, बहन सावित्री कुमारी के योगदान से कमाया नाम और पैसा

Share
Advertisement

झरिया: झाऱखंड के झरिया के बलियापुर कुसमाटांड़ के रहने वाले 25 वर्षीय सनातन कुमार महतों जिसे अब लाखों लोग डांसर सनातन के नाम से जानते हैं। सनातन को इस मुकाम तक पहुंचाने में बड़ी बहन सावित्री कुमारी का भी अहम योगदान है। महतों की बहन के सहयोग से वह आज सनातन से डांसर सनातन बनकर यूट्यूब पर खूब धमाल मचा रहा है। आज यूट्यूब सनातन के लिए रोजगार का जरिया भी बन गया है। इसी से सनातन अपना और अपने परिवार का भरण पोषण भी कर रहा है। संतान के पास दूसरा कोई वैकल्पिक रास्ता नहीं है।

Advertisement

आपको बता दें कि वर्ष 2019 के फरवरी महीने से सनातन ने टिक टॉक पर डांस का वीडियो बना कर अपलोड किया करता था। जिस पर 7 से 8 महीने के बाद थोड़ी रिस्पॉन्स मिलनी शुरू हुआ। जो सनातन के लिए काफी नहीं था, इससे वो निराश हो रहा था। इसी बीच अचानक वैश्विक महामारी कोरोना का जहां पूरे विश्व के लोगों को कहर झेलना पड़ा और तमाम उद्योग-धंधे चौपट हो गए। वहीं सनातन के लिए कोरोना महामारी एक शानदार मौका साबित हुई , जिससे सनातन की किस्मत बदल गई। क्योंकि 2020 के मार्च महीने में जब देश में सम्पूर्ण लॉकडाउन लगा तो बड़ी बहन सावित्री जो एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ा कर घर परिवार चलाने में मदद करती थी।

वो स्कूल बंद होने के कारण पूरी तरह घर पर बैठ गई और वक्त बिताने के लिए अपने भाई सनातन के साथ डांस में उसका सहयोग करने लगी। शुरुआती दौर में सनातन और सावित्री के डांस को लेकर कई तरह के चर्चे हो रहे थे, लेकिन जैसे ही लोगों को यह पता चला कि ये दोनों सगे भाई-बहन हैं तो दोनों के डांस को और भी लाइक मिलने लगे। बहुत ही कम दिनों में टिक टॉक पर दोनों के डांस को 2.7 मिलियन लोगो ने लाइक किया, लेकिन जून महीने में अचानक टिक टॉक पर बेन लग गया। जिसके बाद दोनों ने किस्मत आजमाने के लिए स्नेक वीडियो पर अपने डांस को अपलोड किया, जिसमें 3.4 मिलियन लोगों ने उनके डांस को लाइक किया।

साल 2020 के अगस्त महीने में सनातन ने अपने डांस का वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर दिया, यहां भी दोनों का डांस खूब धूम मचाने लगा। अब यूट्यूब सनातन का रोजगार का जरिया बन गया। इस कमाई से सनातन ने सबसे पहले डांस के लिए एक रूम तैयार किया, क्योंकि सनातन जिस जगह पर वीडियो बनाता था वहां बरसात के दिनों में काफी दिक्कत होती थी। इसके बाद उन्होंने एक बाइक खरीदी और फिर डांस का वीडियो बनाने के लिए एक कैमरा खरीदा ताकि वो डांस में एक अच्छा प्लेटफॉर्म तैयार कर सके।

आपको बता दें कि सनातन ने तीन वेबसाइट भी बना रखी हैं। पहली डांसर सनातन के नाम पर है, जिसमे एक मिलियन फॉलोवर्स हैं। दूसरी सावित्री कुमारी ऑफिशियल के नाम पर है, जिसमे एक मिलियन फॉलोवर्स हैं। तीसरी सनातन माहतों के नाम पर है,जिसमें 90 हजार फॉलोवर्स हैं। रिपोर्ट-  सोनू अंसारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें