Advertisement

Diplomatic Relation: मालदीव से सैनिकों की वापसी पर भारत ने जताई सहमति

Share
Advertisement

Diplomatic Relation: हिंद महासागर द्वीपसमूह के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने रविवार को कहा कि भारत सरकार मालदीव से अपने सैनिकों को वापस बुलाने पर सहमत हो गई है। मुइज्जू ने सितंबर में राष्ट्रपति चुनाव जीता, उन्होंने मालदीव की “भारत पहले” नीति को बदलने के लिए अभियान चलाया और लगभग 75 कर्मियों की एक छोटी भारतीय सैन्य उपस्थिति को हटाने का वादा किया। मुइज्जू ने पत्रकारों से कहा, “हमारे बीच हुई चर्चा में भारत सरकार भारतीय सैनिकों को हटाने पर सहमत हो गई है।” “हम विकास परियोजनाओं से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित करने पर भी सहमत हुए।”

Advertisement

Diplomatic Relation: विदेश मंत्रालय ने टिप्पणी का जवाब नहीं दिया

भारत के विदेश मंत्रालय ने रविवार को टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। भारत और चीन इस क्षेत्र में प्रभाव के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, ऐसा माना जाता है कि मुइज़ू का समर्थन करने वाले गठबंधन का झुकाव चीन की ओर अधिक है। भारत द्वारा मालदीव को दिए गए दो हेलीकॉप्टरों और एक डोर्नियर विमान के संचालन और प्रबंधन के लिए अधिकांश भारतीय सैन्यकर्मी मालदीव में थे। भारत मालदीव को कुछ सैन्य उपकरण प्रदान करता है, आपदा में सहायता करता है।

Diplomatic Relation: एक समारोह में मुइज्जू ने कहा

पिछले महीने अपने उद्घाटन समारोह में मुइज्जू ने कहा था कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके देश में कोई विदेशी सैन्य उपस्थिति न हो। उन्होंने भारतीय सेना की वापसी का अनुरोध भारत के पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरण रिजिजू से किया था, जिन्होंने राष्ट्रपति के उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

ये भी पढ़ें- New Delhi: ग्रामीण क्षेत्रों से संपत्ति कर नहीं वसूलेगी एनडीएमसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *