Advertisement

Bihar: दरभंगा में सांस की बीमारी में हुई वृद्धि, स्वास्थ्य विभाग ने किया अलर्ट

Share
Advertisement

Bihar: आज दिल्ली से बिहार तक हवा खराब हो गई है। इससे लोगों को सांस की कई बीमारियां हो रही हैं। मिथिला के दरभंगा में भी बदलते मौसम और बढ़ते पॉल्यूशन के कारण लोगों में सांस की बीमारी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसलिए जिले के सभी स्वास्थ्य मेहकमा को अलर्ट किया गया है। साथ ही, आम लोगों के लिए सुझाव भी दिए गए हैं की वे कैसे अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं। सिविल सर्जन डॉक्टर अनिल कुमार ने इसके बारे में बहुत कुछ बताया है जो हम अपनाकर स्वस्थ रह सकते हैं।

Advertisement

Bihar: पॉल्यूशन और वायरल इंफेक्शन में बढ़ोत्तरी

बढ़ती पॉल्यूशन से लोगों  में दहसत का माहौल है। दरभंगा डीएमसीएच के शिशु विभाग में बीमार बच्चों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिसमें सर्दी खांसी, बुखार, जौंडिस और निमोनिया से पीड़ित बच्चे शामिल हैं। हमने इस मुद्दे पर दरभंगा सिविल सर्जन डॉक्टर अनिल कुमार से बात की तो उन्होंने बताया कि जिले में बढ़ते पॉल्यूशन के बावजूद सभी कर्मचारियों को सांस की बीमारी को लेकर चेतावनी दी गई है। अब पॉल्यूशन बढ़ा है और वायरल इंफेक्शन भी बढ़ा है। उन्होंने कहा की ठंड में अक्सर ऐसा होता है।

बिमारी से बचने के लिए धूल से रहे दूर

उससे बचने के लिए, जिले में स्वास्थ्य टीम को अलर्ट पर रखा गया है। यदि आप बाहर जा रहे हैं तो धूल या धूल वाले क्षेत्रों में जाने से बचें और घर से बाहर निकलते वक्त मास्क पहनें। रोज सुबह और रात घर से बाहर न निकलने का संभवत: प्रयास करें। यही कारण है कि अस्पतालों में सांस की समस्या के लिए पूरी तैयारी की गई है। फिर भी ऐसे मरीज आते हैं तो उनको एंटीबायोटिक और पेरासिटामोल के साथ-साथ कफ सिरप तुरंत दिया जाता है।

ये भी पढ़ें- Salaar: आदिपुरुष के बाद प्रभास ने की सालार से वापसी, एक्शन सीक्वेंस के साथ शानदार ट्रेलर हुआ रिलीज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *