उत्तराखंड में 2 अगस्त से कक्षा 6 से 12 तक खुलने जा रहे हैं स्कूल, जानिए क्या हैं शर्तें

उत्तराखंड: कोरोना जैसी महामारी के चलते तमाम स्कूलों को बंद कर दिया गया था। फिलहाल कोरोना के हालात को देखते हुए अब फिर से स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है। बता दें कि कक्षा 6 और उससे ऊपर के छात्र 2 अगस्त 2021 से ऑफलाइन(offline) कक्षाओं में भाग ले सकते हैं। जानकारी के अनुसार उत्तराखंड कैबिनेट ने मंगलवार 27 जुलाई 2021 को माध्यमिक छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की मंजूरी दे दी है। जबकि प्राथमिक छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला राज्य सरकार द्वारा लिया जाना बाकी है।

दरअसल, राज्य में कोविड-19 के मामलों में कमी को देखते हुए राज्य के स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया गया है। हालांकि, उत्तराखंड ही नहीं, भारत के कई राज्यों ने भी स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का फैसला किया है। मालूम हो कि उत्तराखंड में कक्षा 6 और उससे ऊपर के स्कूल 2 अगस्त से खुलेंगे। जिसके चलते छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है।

सूत्रों को अनुसार, उत्तराखंड राज्य सरकार जल्द ही कोविड-19 (COVID-19) प्रोटोकॉल और (SOP) एसओपी जारी करेगी। राज्य के सभी स्कूलों को इन दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि स्कूल जरूर खुलेंगे लेकिन ऑफलाइन कक्षाओं के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं की गई है। इसके अलावा, छात्रों को ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए माता-पिता की सहमति फॉर्म जमा करना होगा।

कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य

उत्तराखंड के सभी स्कूल ऑफलाइन कक्षाओं के लिए फिर से खुलने जा रहे हैं। जिसके चलते छात्रों, स्टाफ और शिक्षकों को परिसर में मास्क पहनने, हाथों को उचित अंतराल पर सैनिटाइज करने और सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसे निर्देशों का पालन करने को कहा गया है। बुखार, खांसी, जुकाम आदि के लक्षण वाले छात्रों को परिसर में कक्षाओं में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके साथ ही लर्निंग-टीचिंग (learning-teaching के लिए ऑनलाइन क्लासेज भी जारी रहेंगी।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.