उत्तर प्रदेश सरकार ने आज से छठी से आठवीं तक के स्कूल खोलने का लिया फैसला, जानिए

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना महामारी के चलते सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे। लेकिन कोरोना की रफ्तार धीमी होते ही कई शिक्षा केंद्र खुल गए हैं। उत्तर प्रदेश में आज से छठी से आठवीं तक के स्कूल खुल गए हैं। वहीं, एक सितंबर को पहली से पांचवीं तक के स्कूल खुलेंगे। बता दें कि नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल पहले ही खुल चुके हैं। दरअसल. कोरोना संक्रमण में लगातार गिरावट के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया है।

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में जब छठी से आठवीं कक्षा के बच्चे करीब पांच महीने बाद स्कूल पहुंचे तो उनका उत्साह बढ़ रहा था। सीएम योगी की टीम-9 के पदाधिकारियों की बैठक में स्पष्ट हुआ कि अब चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जाएंगे। जबकि सेकेंड्री और हायर सेकेंड्री छात्रों के लिए क्लास पहले से ही चालू हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार समिति की सिफारिशों के अनुसार 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हो गई हैं। हर जगह दो पालियों में कक्षाएं चल रही हैं। साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल का पालन भी किया जा रहा है।

कक्षाएं दो पालियों में संचालित होंगी

जानकारी के अनुसार, राज्य सरकार की ओर से शिक्षा अधिकारियों को स्कूल खोलने को लेकर पहले ही दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं। इसके अलावा दो पालियों में कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। पहले पाली सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी दोपहर साढ़े 12 बजे से शाम साढ़े चार बजे तक होगी।इन दो पालियों में छात्रों की संख्या पचास प्रतिशत है। वहीं, माता-पिता की अनुमति के बाद ही छात्र ऑफलाइन पढ़ाई के लिए स्कूल आएंगे।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *