उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कैंसर के फैलाव को रोकने के लिए एक बहुस्तरीय रणनीति अपनाने का आह्वान किया

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कैंसर के प्रसार को रोकने के लिए एक बहुस्तरीय रणनीति अपनाने का आह्वान किया है। इस दौरान उन्होंने बताया है कि इसके लिए स्थानीय स्तर पर स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए व आक्रामक अभियान चलाने और नियमित स्वास्थ्य जांच शिविर लगाने की आवश्यकता है।

बता दें कि उपराष्ट्रपति (Vice President M Venkaiah Naidu) ने आज गुवाहाटी के गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज (Guwahati Medical College) और अस्पताल के राज्य कैंसर संस्थान (State Cancer Institute) में पीईटी-एमआरआई शाखा का उद्घाटन करते हुए यह बात कहीं थी।

मालूम हो कि उपराष्ट्रपति का कहना है कि कैंसर की त्रासदी बढ़ती ही जा रही है। वर्ष 2020 में करीब 14 लाख नए लोग कैंसर से पीड़ित हुए हैं। जिनेम से अकेले असम में ही 52 हजार हैं। उन्होंने बताया कि कैंसर का इलाज सस्ता और जनहितैषी होना चाहिए।

उपराष्ट्रपति ने आगे कहा कि पूरे देश में कैंसर इलाज केन्द्र जिला स्तर पर और उपमंडल के स्तर पर बनाए जाने चाहिए। इससे कैंसर रोगी और उसके परिवार पर इलाज का बोझ घटाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कैंसर इलाज की कीमत तत्काल घटाने की जरूरत है।

दरअसल, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Vice President M Venkaiah Naidu) ने युवाओं से जंक फूड न खाने और स्वस्थ जीवनशैली अपनाने को कहा है। इसी मौके पर असम के राज्यपाल प्रोफेसर जगदीश मुखी और राज्य के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी उपस्थित थे।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.