छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में महसूस किए गए भूकंप के झटके, एक महीने में तीसरी बार कांपी छत्तीसगढ़ की धरती

छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बता दें 1 महीने के अंदर यह तीसरी बार हुआ है, वहीं रिपोर्ट के अनुसार इस बार सरगुजा संभाग में भूकंप का झटका महसूस किया गया है। आज गुरुवार को सुबह करीब 11 बजकर 56 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। एक महीने में तीन बार भूकंप के झटके महसूस होने से लोगों में काफी दहशत का माहौल बन गया है। वहीं सरगुजा के संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर और उदयपुर के साथ सूरजपुर, कोरिया जिले में भी कुछ जगहों पर भूकंप का झटका लगा 3 से 4 सेकेंड के लिए भूकंप के झटके महसूस किए गए है।

यह भी पढ़ें: CJI एनवी रमना ने केंद्र सरकार को जस्टिस यू यू ललित के नाम की सिफारिश भेजी, ललित होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश

तीसरी बार आया भूकंप

बता दें कि छह दिन पहले भी छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग के कोरिया जिले के चरचा में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। चरचा में रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। बता दें चरचा में कालरी क्षेत्र में रात 12.58 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसी के साथ रात में महज 2 सेकेंड के इस झटके का एहसास ज्यादातर लोगों को नहीं हुआ था, लेकिन झटके का असर अंडर ग्राउंड कोल माइंस में जरूर देखने को मिला था। बता दें जमीन हिलने की वजह से कोल माइंस का गोफ गिर गया था, जहां हादसा हुआ, वहां आस-पास करीब 15 मजदूर काम कर रहे थे, जिसमें से पांच घायल हो गए थे।

भूकंप का रिएक्टर पैमाना में 4.3 आंका गया

बता दें कि बीते 11 जुलाई की सुबह सरगुजा संभाग के कोरिया जिले में भूकंप के झटके लगे थे। हालांकि कोरिया जिले के बैकुंठपुर में सुबह आठ बजे के आसपास भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसी के साथ बैकुंठपुर में भूकंप का रिएक्टर पैमाना में 4.3 आंका गया था। बता दें कि 10 किलोमीटर की गहराई तक भूकंप का झटका तब महसूस किया गया था।

यह भी पढ़ें: ‘Azadi Ka Amrit Mahotsav’: ASI ने जारी किया आदेश, इन जगहों पर 15 अगस्त तक फ्री में घूम सकेंगे लोग

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.