पीएम मोदी ने टोक्यो 2020 पैरालिंपिक के लिए भारतीय पैरा एथलीट टीम के सदस्यों के साथ बातचीत की

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग (video conferencing) के जरिए तोक्यो 2020 पैरालिम्पिक (Tokyo 2020 Paralympics) के लिए भारतीय पैरा एथलीट दल (Indian Para Athlete Team) के सदस्यों के साथ संवाद किया है। इसके अलावा, 9 स्पलर्धाओं में भाग लेने के लिए 54 सदस्यों का पैरा‍ एथलीट्स दल (Para Athlete Team) तोक्यो पैरालिम्पिक (Tokyo Paralympics) में शामिल होगा।

जानकारी के अनुसार, इस पैरालम्पिक खेलों (Paralympic Games) में अब तक का भारत का सबसे बडा दल होगा। वहीं, पीएम मोदी ने खिलाडियों (players) से बातचीत में बताया कि लोगों के जीवन में बहुत सारी बाधाएं हैं लेकिन उनमें इच्छा शक्ति के कारण वे जिंदगी में बडा करने की ठान लेते हैं।

साथ ही तीरांदाज ज्योति बाल्यान (Archer Jyoti Balyan) ने अपने बारे में बताया कि कैसे वह अपने पिता को खोने के बावजूद देश के लिए मेडल जीतने की ख्वाहिश रखती हैं।

इसके साथ ही पैरा-तीरांदाज (para archer) राकेश कुमार (Rakesh Kumar) ने कहां कि 2010 में हुए हादसे के बाद उन्हें बैठने के लिए भी दो लोगों की मदद लेनी पड़ती थी।फिर 2017 में जब वह अपने कोच से मिले तो उन्होंने उन्हें खेल में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान उनकी जिंदगी में इतना बड़ा बदलाव आया।

अनुराग सिंह ठाकुर ने दिया धन्यवाद

मालूम हो कि भाला फेंक खिलाड़ी (javelin thrower) देवेंद्र झाझरिया (Devendra Jhajharia) कहा कि उनके जीवन में कई चुनौतियां आईं थी। लेकिन उन्होंने देश के लिए कुछ करने का जज्बा कभी नहीं खोया था।

इसी मौके पर खेल और युवा कार्यक्रम मंत्री (Minister of Sports and Youth Program) अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने पैरा एथलीटों के जुझारू जज्बे को सराहते हुए बताया है कि वे अंतरराष्ट्रीय खेलों (international sports) में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं। उन्होंने देश भर के एथलीटों का समर्थन करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.