IPL खिताब जीतकर “ऑलराउंडर कि छिड़ी बहस पर हार्दिक की हुई बड़ी जीत”

हार्दिक पंड्या ने आईपीएल 2022 में ना सिर्फ खुद को बतौर बल्लेबाज, गेंदबाज स्थापित किया, बल्कि अब वह एक लीडर के तौर पर भी उभरे हैं, जिन्होंने अपनी अगुवाई में गुजरात टाइटंस को खिताब जिताया। इसके साथ ही 2021 वर्ल्ड कप के बाद हार्दिक पंड्या हर किसी के निसाने पर थे। हार्दिक वर्ल्ड कप में सही से बॉलिंग नहीं कर पाए थे और टीम इंडिया सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई थी, उसके बाद ऐसा माहौल बना कि मानो हार्दिक पंड्या ही टीम इंडिया के सबसे बड़े विलेन साबित हुए हो। तब हार्दिक पंड्या के विकल्प की तलाश होने लगी, कुछ नाम सामने भी आए और खिलाडियों को मौका भी मिला।

यह भी पढ़ें: UP में मनरेगा योजना में हो रही घपलेबाजी, मजदूरों का हक मार रहा रोजगार सेवक

लेकिन हार्दिक टी-20 वर्ल्ड कप के बाद करीब 6 महीने ग्राउंड से दूर रहे और फिर उन्होंने दुबारा जबरदस्त वापसी करके हर किसी को हैरान कर दिया। हार्दिक पंड्या अब एक ऑलराउंडर ही नहीं बल्कि वह इंडियन प्रीमियर लीग जितने वाले कप्तान भी बन गए है। इससे पहले बतौर खिलाड़ी के रुप में हार्दिक पंड्या मुम्बई इंडियंस को 5 बार आईपीएल ट्रॉफी जिता चुके है। आईपीएल 2022 में गुजरात की टीम को ट्रॉफी दिलाकर ऑलराउंडर कि छिड़ी बहस को उन्होंने खत्म भी कर दिया है।

हार्दिक की फिटनेस-बॉलिंग पर उठे सवाल

टी-20 2021 वर्ल्डकप में जब टीम इंडिया गई, तो उससे पहले से ही हार्दिक पंड्या की फिटनेस पर सवाल खड़े हो रहे थे। सबसे बड़ी चिंता यह थी कि हार्दिक पंड्या चार ओवर कर पाएंगे या नहीं, और वह नहीं कर पाए जिसके बाद चयनकर्ताओं को निशाने पर लिया गया। इस दौरान हार्दिक पंड्या ने कहीं पर कोई गेम नहीं खेला और बार-बार यही कहा कि वह आईपीएल में वापसी कर सभी को सरप्राइज़ करेंगे। हार्दिक पंड्या अपने वादे पर खड़े उतरे और उन्होंने ऐसा ही कर के दिखाया।

IPL में छाए हार्दिक पंड्या

गुजरात टाइटन्स के कप्तान के रूप में हार्दिक पंड्या ने बेहतरीन काम किया। उनकी अगुवाई में टीम ने डेब्यू सीजन में ही खिताब जीत लिया। लेकिन बतौर बल्लेबाज भी हार्दिक पंड्या बेहतरीन फॉर्म में दिखे, उन्होंने कुल 487 रन बनाए। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर हार्दिक पंड्या ने लगातार स्कोर किया और कई मौकों पर टीम के संकटमोचक बनकर विजय जीत भी दिलाई।

खत्म कर दी ऑलराउंडर पर छिड़ी बहस

टी-20 वर्ल्डकप 2021 के बाद से ही टी-20 वर्ल्डकप 2022 की तैयारी शुरू हुई थी। उस वक्त लोग हार्दिक पंड्या का विकल्प तलाश रहे थे। आईपीएल में छाने वाले वेंकटेश अय्यर को टीम में लाया गया, क्योंकि वह बॉलिंग भी कर पा रहे थे ऐसे में उनको ही टी-20 वर्ल्डकप के लिए बेस्ट माना जाना लगा। इस बीच रवींद्र जडेजा भी टीम से बाहर चल रहे थे। लेकिन हार्दिक पंड्या ने आईपीएल 2022 से सब कयासों को खत्म कर दिया है।

यह भी पढ़ें: मां हीराबेन की पेंटिंग देख PM Modi ने रुकवाया काफिला, वीडियो हुआ वायरल

रिपोर्ट: अशोक

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *