T-20 के बाद कोहली की वनडे कप्तानी पर लटकी ‘तलवार’, जल्द होगा फैसला

नई दिल्ली: टी-20 के बाद अब विराट कोहली की वनडे कप्तानी पर तलवार लटकती नजर आ रही है. इसी सप्ताह दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम का ऐलान होने वाला है. अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या विराट कोहली वनडे के कप्तान बने रह सकते है या भारत को नया वनडे कप्तान मिलता है. चेतन शर्मा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय चयन समिति दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए टीम का चयन करने वाली है. दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 का नया स्वरूप पाए जाने की वजह से दौरा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम से एक हफ्ते देरी से शुरू हो सकता है. हालांकि दोनों देशों के बोर्ड और सरकार कोविड-19 की स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए है.

आपको बता दे कि टी-20 विश्व कप और टेस्ट चैंपियनशिप के बाद दोनों फॉर्मेट पर ध्यान रखा जा रहा है. भारत ने साल 2021 में अब तक 6 वनडे मैच खेले है. जिसमें श्रीलंका का दौरा शामिल है और उसमें कई सीनियर खिलाड़ी शामिल नहीं थे. साल 2022 में सबसे ज्यादा टी-20 मुकाबले खेले जाने है. जिसमें ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 विश्वकप भी शामिल है. साल 2023 में वनडे विश्व कप होना है. ऐसे में ज्यादातक लोग टीम को टी-20 और वनडे का एक कप्तान बनाने के पक्ष में है. जिससे दोनों विश्व कप की तैयारी करने में ज्यादा आसानी हो सके.

सौरव गांगुली लेंगे कप्तानी का फैसला

बताया जा रहा है कि टी-20 और वनडे के कप्तान को लेकर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह फैसला लेंगे. वि राट कोहली पहले ही टी-20 की कप्तानी छोड़ चुके है. वनडे मैचों में भी विराट कोहली की आलोचना होती रही है. विराट की कप्तानी में भारतीय टीम को 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल और वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था. अब टी-20 विश्व कप में भी टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था.

कप्तानी पर फैसला जल्द

विराट कोहली के उत्तराधिकारी के रूप में रोहित शर्मा, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को देखा जा रहा है. ऐसे में वनडे विश्व कप में अभी दो साल पड़े है. सभी देश टी-20 विश्वकप के बाद ही वनडे को प्राथमिकता देंगे. अगर ऐसे में भारतीय बोर्ड टीम को नया वनडे कप्तान देना चाहता है तो, बोर्ड को यह फैसला जल्द से जल्द लेना होगा.

नितिन उपाध्याय, हिंदी ख़बर

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.