Advertisement

Vastu Tips for Tulsi: घर में तुलसी का पौधा लगाना होता है शुभ, जानें कैसे?

Share
Advertisement

Vastu Tips for Tulsi: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद ही शुभ माना गया है. इसकी एक खास महत्व है. इसको हर घर में लगाया जाता है. इससे घर में एक सकारात्मक ऊर्जा फैलती है. कहा जाता है इसके सूख जाने से कंगाली छा जाती है. घर में तुलसी (ओसिमम सेंक्टम) लगाने के कई फायदे हैं. तुलसी पौधा न केवल धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है, बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभ भी हैं. यह पौधा भारतीय घरों में खूबसूरती और उपयोगिता के लिए पौधा माना जाता है.

Advertisement

तुलसी पौधा को लगाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे निम्नलिखित हैं-

  1. वायडमिन-रिपेलेंट
    तुलसी के पत्ते मच्छर और अन्य कीटों को भगाने में मदद करते हैं. इसके रसायनिक घटक मच्छरों को दूर रखते हैं और अन्य भीतरी कीटों के खिलाफ भी कारगर होते हैं.
  2. स्वास्थ्य लाभ
    तुलसी में विटामिन ए, सी, और के साथ-साथ कैल्‍शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन जैसे मिनरल्स होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत प्रभावी होते हैं. इनकी मौजूदगी से तनाव कम होता है और शरीर की रोगनशीलता में सुधार होता है.
  3. स्वास्थ्य के विभिन्न प्रकार की समस्याओं में सहायक
    तुलसी पौधे के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, और वायरल प्रोपर्टीज होती हैं जो सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार आदि जैसी बीमारियों से लड़ने में सहायक होती हैं.
  4. चिकित्सा मूल्य
    तुलसी का पौधा चूसने योग्य होता है, जिससे इसके विभिन्न प्रकार के चिकित्सा लाभ होते हैं. तुलसी का रस चिकित्सा में उपयोगी होता है और इसे अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है.
  5. मनोआराम गुण
    तुलसी का रंगगुलाबी फूल मन प्रशांति, तनाव मुक्ति और स्पष्टता भरा महसूस करने में मदद करता है.
  6. देवी-भक्ति
    हिन्दू समाज में तुलसी को माँ लक्ष्मी की रूप में पूजा जाता है. इसलिए तुलसी को घर में लगाने से देवी-भक्ति में भी आनंद का अनुभव होता है.

तुलसी का पौधा घर के वातावरण को शुद्ध करता है और धार्मिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण होता है. साथ ही, वैज्ञानिक तथ्यों के अनुसार भी तुलसी के पौधे के स्वास्थ्य लाभ अनदेखे नहीं जा सकते. समय-समय पर इसे ध्यान से देखभाल के साथ रखना चाहिए ताकि इसके सारे फायदे हमें मिल सकें.

यह भी पढ़ें: Bhojpuri film industry: नीलकमल और शालिनी सिंह का “सेयान भइलू” गाना हुआ रिलीज, दोनों ने बाइक पर किया रोमांस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *