Advertisement

देश भर में 20 जून को निकाली जाएगी जगन्नाथ पूरी की रथ यात्रा, पढ़े पूरी ख़बर

Share
Advertisement

उड़ीसा के पूरी में स्थित जगन्नाथ जी का मंदिर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है, यह मंदिर हिन्दुओं के आस्था का केन्द्र है और उनके चारों धाम के तीर्थ में से एक है, कहते है मरने से पहले हर हिन्दू को चारों धाम की यात्रा करनी चाहिए, इससे मोक्ष की प्राप्ति होती है।

Advertisement

 जगन्नाथ पूरी में भगवान विष्णु के अवतार कृष्ण का मंदिर है, जो बहुत विशाल और कई सौ सालों का इतिहास पुराना है, इस मंदिर में लाखों भक्त हर साल अपने पूर्वाजों के मुक्ति और दर्शन के लिए जाते है, इस मन्दिर का सबसे आकर्षण बात कि जगन्नाथ पूरी की रथ यात्रा है, जिसकी एक झलक पाने के लिए हजारो की सख्या में लोग हर साल पूरी जाते है। यह रथ यात्रा किसी त्यौहार से कम नहीं होती है, इसे पूरी के अलावा देश व विदेश के कई हिस्सों में भी निकाली जाती है।

जगन्नाथ जी की रथ यात्रा हर साल अषाढ़ माह (जुलाई महीने) के शुक्त पक्ष के दूसरे दिन निकाली जाती है। इस साल ये 20 जून 2023, दिन रविवार को निकाली जाएगी। रथ यात्रा का महोत्सव 10 दिन का होता है, जो शुक्ल पक्ष की ग्यारस के दिन पूरा होता है।

 इस दौरान पूरी में लाखों की संख्या में लोग पहुँचते है, और इस महा आयोजन का हिस्सा बनते है. इस दिन भगवन कृष्ण, उनके भाई बलराम व बहन सुभद्रा को रथों में बैठाकर गुंडीचा मंदिर ले जाया जाता है, तीनों रथों को भव्य रूप से सजाया जाता है, जिसकी तैयारी महीनों पहले से शुरू हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *