Advertisement
धर्म

Akshaya Tritiya 2022: अपनी राशि अनुसार जरूर करें ये उपाय, रहेगी लक्ष्मी जी की कृपा

Share
Advertisement

वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya)कहा जाता है। इस बार अक्षय तृतीया 3 मई (Akshaya Tritiya 2022) को मनाई जा रही है। इस दिन सूर्य और चन्द्रमा दोनों ही अपनी उच्च राशि में स्थित होते हैं अतः दोनों की सम्मिलित कृपा का फल अक्षय हो जाता है। अतः माना जाता है कि इस तिथि को किये गए कार्यों के परिणाम का क्षय नहीं होता है।

Advertisement

वहीं ज्योतिष शास्त्र में राशि परिवर्तन की घटना को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। अक्षय तृतीया में देवी मां लक्ष्मी की विशेष साधना- आराधना का होता है। यदि आप चाहते है कि आपके घर में मां लक्ष्मी का हमेशा वास बना रहे तो आप कुछ दान-पुण्य करें। जिससे आपको अवश्य लाभ होगा। तो चलिए जानते हैं कि आपको अपनी राशि के अनुसार क्या करना चाहिए…

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2022: 30 साल बाद बन रहा है ऐसा शुभ संयोग, जरूर करें यह काम

मेष राशि- मेष राशि वालों को इस दिन लड्डू का दान करना चाहिए, लेकिन इन लड्डुओं को लाल कपड़े में रखकर दान करें। इससे आपके कष्ट दूर होंगे और मां लक्ष्मी की कृपा होगी।

वृष राशि- वृष राशि के जातकों को अक्षय तृतीया पर कलश में जल भरकर दान करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से शुक्र दोष का प्रभाव कम होता है और धन की परेशानी से राहत मिल सकती है।

मिथुन राशि- इस राशि वाले लोगों को अक्षय तृतीया के दिन हरे रंग की मूंग दाल दान करें। संभव हो तो वस्त्र भी किसी जरूरतमंद को दान करें। इससे परिवार में धन की स्थिति मजबूत होगी।

कर्क राशि- कर्क राशि के लोग इस दिन दूध और चावल का दान करें। दूध को समृद्धि का सूचक माना जाता है। ऐसा करने से परिवारिक संकट दूर होंगे और घर में समृद्धि आएगी।

सिंह राशि- सिंह राशि को जातको को अक्षय तृतीया के दिन प्रातः काल उठकर सूर्य को जल देना चाहिए और गुड़ का दान करना चाहिए। इससे कार्य क्षेत्र में उच्चअधिकारियों का सहयोग प्राप्त होता है, जिससे आपकी उन्नति के योग बनते हैं।

कन्या राशि- इस राशि के लोग इस दिन को पन्ना धारण करें और मूंग की दाल को खरीदे। उस दाल को दान करते समय प्लेट में एक चुटकी दाल बचा लें और उसे घर के अनाज में मिक्स कर दें। इससे घर में संपन्नता हमेशा बनी रहेगी।

तुला- यह वायु तत्व की राशि है. इस राशि के स्वामी शुक्रदेव हैं। इस राशि के जातकों को श्यामा-गाय, दूध, घी, चांदी, स्वर्णाभूषण, ओपल, हीरा, नीलम की खरीदी एवं दान करना चाहिए। आज के दिन जनकार्यों को गति दें। मानवता को बल प्रदान करने वाले प्रयासों को आगे बढ़ाएं।

वृश्चिक- यह जलीय एवं स्थिर राशि है। जिसका स्वामी मंगल हैं। इस दिन स्वर्ण, मूंगा, घी, गाय, ताम्र, मसूर, रक्तचंदन, रक्तवृष, गुड़ खरीदने और दान करने से लाभ होगा।

धनु राशि- इस दिन धनु राशि वाले लोग नारायण की पूजा करें। पूजा के समय पीले कपड़े में हल्दी लपेट कर पूजा स्थल पर रखें। साथ ही पीली चीजों जैसे पीले चावल, पीली दाल, केला आदि का दान करें । इससे गुरू बृहस्पति की स्थिति मजबूत होगी और उनके बिगड़े काम बनेंगे।

मकर राशि- धन संबंधित समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए मकर राशि के जातक अक्षय तृतीया के दिन किसी पात्र में तिल का तेल लेकर घर के पूर्वी किनारे पर रख दें।

कुंभ राशि- इस राशि के जातकों को अक्षय तृतीया के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए उनकी पूजा में श्रीफल चढ़ाकर पूजा करनी चाहिए।

मीन राशि- अक्षय तृतीया के दिन मीन राशि के जातकों को पीले कपड़े में पीला फूल बांधकर घर के उत्तर पूर्वी दिशा में रखना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से सुख समृद्धि आती है।

Recent Posts

Advertisement

LSG vs RR: केएल राहुल और हुड्डा ने जड़ा अर्धशतक, लखनऊ ने 20 ओवर में बनाए 196 रन

LSG vs RR: पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ की टीम ने 20 ओवर में 196…

April 27, 2024

South Goa: हमारा दृष्टिकोण तुष्टिकरण का नहीं, संतुष्टिकरण का- पीएम मोदी

PM Modi in South Goa:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नो साउथ गोवा में एक चुनावी रैली…

April 27, 2024

Skin Care Tips: रात में सोने से पहले लगाएं ये 4 चीज, शीशे जैसा चमकने लगेगा चेहरा

Skin Care Tips: वैसे तो आज के समय में हर कोई यह चाहता है कि…

April 27, 2024

आपका वोट महाराज के नाम जाएगा तो यह भगवान श्रीकृष्ण और मोदी के नाम जाएगा- CM मोहन यादव

CM Mohan Yadav: गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रचार के लिए पहुंचे…

April 27, 2024

Bihar: मीसा भारती और तेजस्वी यादव का पीएम मोदी और सीएम नीतीश पर तंज, सम्राट के लिए बोला ये….

Tejashwi and Misa: बिहार में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और मीसा भारती ने पीएम मोदी…

April 27, 2024

Uttarakhand: CM धामी ने अधिकारियों को सतर्क रहने के दिए निर्देश, वनाधिकारियों के अवकाश पर लगाई रोक

Uttarakhand: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को वन प्रशिक्षण अकादमी सभागार में वनाग्नि को…

April 27, 2024

This website uses cookies.