KISAN ANDOLAN: आंदोलन को लेकर राकेश टिकैत की दो टूक- SKM ही लेगा आंदोलन खत्म करने का फैसला

किसान नेता राकेश टिकैत की दो टूक

आंदोलन को SKM करेगा खत्म- टिकैत

नोएडा: आंदोलन खत्म करने को लेकर किसान नेता राकेश टिकैत ने साफ दो टूक कहा कि आंदोलन को खत्म करने का अंतिम फैसला संयुक्त किसान मोर्चा ही लेगा. केन्द्र सरकार की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा बेहद असंतुष्ट नजर आ रहा है. किसान नेता राकेश टिकैत का कहना है कि सरकार को स्पष्ट कर देना चाहिए कि इस कमेटी में वैज्ञानिकों और कृषि विशेषज्ञों के अलावा कौन-कौन से किसान या किसान संगठन शामिल है. राकेश टिकैत के इस बयान के बाद आंदोलन खत्म होने पर सस्पेंस बढ़ने लगा है.

सरकार के प्रस्ताव पर जताया ऐतराज

किसानों पर दर्ज केस वापस लेने के प्रस्ताव पर टिकैत ने कहा कि एक दिन में मामले वापस नहीं हो सकते हैं. इसकी एक लंबी प्रक्रिया होती है. सरकार शब्दों में हेर-फेर करके प्रस्ताव भेज रही है. यह साफ होना चाहिए कि केस वापस लेने की समय-सीमा तय की जानी चाहिए. संयुक्त किसान मोर्चा ने गृह मंत्रालय के प्रस्ताव पर भी ऐतराज जताया है. जिसमें कहा गया है कि आंदोलन समाप्ति की शर्त पर ही किसानों पर दर्ज मामले वापस लिए जाएंगे.  

संयुक्त किसान मोर्चा को मुआवजे, बिजली बिल और पराली के मुद्दे को लेकर केंद्र की ओर से दिए गए प्रस्ताव पर कोई ऐतराज नहीं जताया है. बता दें कि मुआवजे को लेकर सरकार ने पंजाब मॉडल अपनाने का प्रस्ताव दिया है. साथ ही बिजली के बिल पर सरकार का कहना है कि इस पर पहले सभी स्टेकहोल्डर्स के साथ बातचीत की जाएगी. इसके अलावा, केंद्र सरकार ने पराली को लेकर जो कानून पारित किया है, उसमें धारा 14 और 15 के तरह क्रिमिनल लाइबिलिटी से किसानों को मुक्ति दी गई है.  

टिकैत के बयान ने बढ़ाया सस्पेंस

अनुमान लगाया जा रहा था कि मंगलवार की बैठक के बाद जल्द ही किसान आंदोलन समाप्त हो जाएगा. किसानों की मांगों को लेकर केन्द्र सरकार ने संयुक्त किसान मोर्चा के पास मसौदा प्रस्ताव भेजा है लेकिन, राकेश टिकैत के बयान ने आंदोलन खत्म होने पर फिर से सस्पेंस बढ़ा दिया है. अब आंदोलन के खत्म होने के भविष्य पर धुंध छटती नजर नहीं आ रही है.

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.