कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिए अशोक गहलोत ने सीपी जोशी का नाम सीएम पद के लिए किया आगे : सूत्र

अशोक गहलोत सीपी जोशी

अंदरूनी सूत्रों की मानें तो राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने सीएम पद के लिए राज्य विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी (CP Joshi) के नाम की सिफारिश की है। अशोक गहलोत ने बुधवार को कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद यह कदम उठाया है। जब उन्होंने संकेत दिया कि वह अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के राष्ट्रपति चुनाव मैदान में प्रवेश कर सकते हैं।

राज्य सरकार का आखिरी बजट पेश करने के लिए अशोक गहलोत फरवरी के अंत तक सीएम बने रह सकते हैं। हालांकि जोशी और गहलोत के बीच पहले भी खटास भरे रिश्ते थे, लेकिन जून 2020 में जोशी द्वारा गहलोत को अपनी सरकार बचाने में मदद करने के बाद नेताओं के बीच नजदीकियां बढ़ गईं। तत्कालीन उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट की अगुवाई में जब बागी विधायक मानेसर में डेरा डाले हुए थे, तो जोशी ने कांग्रेस के 19 बागी विधायकों को अयोग्य ठहराने का नोटिस जारी किया था।

सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी ने गहलोत से कहा कि पार्टी का अध्यक्ष चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होगा।

सोनिया गांधी ने गहलोत से कहा, ‘एक व्यक्ति एक पद’ का सिद्धांत तभी सामने आएगा जब उम्मीदवार को अंतिम रूप दिया जाएगा और जीत हासिल की जाएगी।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए दौड़ तेज हो गई जब अशोक गहलोत ने स्पष्ट संकेत दिया कि वह चुनाव मैदान में उतर सकते हैं और शशि थरूर पार्टी के चुनाव पैनल प्रमुख से मुलाकात कर नामांकन औपचारिकताओं के बारे में जानकारी ले सकते हैं। इसी बीच दिग्विजय सिंह भी आज दिल्ली में सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे और उनके भी चुनाव लड़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.