PAN-Aadhaar Link कराने की last date फिर बढ़ी, लेकिन अब देना होगा इतना चार्ज

PAN-Aadhaar Link

यदि आपने अभी तक अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक (PAN-Aadhaar Link) नहीं करवाया है तो जल्द से जल्द से करवा लें, नहीं तो भविष्य में आपको मोटा पैसा खर्च करना पड़ सकता है। सरकार ने पैन-आधार लिंक (PAN-Aadhaar Link) के लिए भले ही डेडलाइन को बढ़ा दिया है लेकिन अब यह सर्विस मुफ्त नहीं होगी।

PAN-Aadhaar Link की डेडलाइन बढ़ी

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने पैन-आधार लिंक कराने की आखिरी तारीख को एक साल के लिए बढ़ा दिया है। अब पैन-आधार लिंक करने की समय सीमा 31 मार्च 2023 हो गई है। यह चौथी बार है जब सरकार ने पैन-आधार लिंकिंग की समय सीमा को बढ़ाया है।

मुफ्त सेवा खत्म

सरकार ने भले ही पैन-आधार लिंक (PAN-Aadhaar Link) करने की समय सीमा को बढ़ा दिया है लेकिन यह अब फ्री नहीं है। टैक्स पेयर अब पैन-आधार को फ्री में लिंक नहीं कर सकेंगे। इसके लिए अब लोगों को पैसे खर्च करने होंगे।

टैक्सपेयर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पैन से आधार कार्ड को लिंक करने की समय सीमा को बढ़ाया है। करदाता को 1 अप्रैल 2022 से 30 जुन 2022 के बीच पैन से आधार कार्ड को लिंक करवाने के लिए 500 रुपये देना होगा। यदि कोई व्यक्ति 30 जून के बाद पैन को आधार से लिंक करवाता है तो उसे 1000 रुपये का शुल्क देना होगा।

पैन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

  • पहचान पत्र – आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड
  • पते का सबूत – निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड
  • जन्मतिथि प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

कैसे करें अप्लाई?

NSDL की वेबसाइट पर सबसे पहले जाएं।
वेबसाइट पर जाकर Apply for a new PAN Card पर क्लिक करें।
इसके बाद फॉर्म को भरें।
अपना नाम, जेंडर, एड्रेस इत्यादि को भरकर सबमिट पर क्लिक कर दें।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.