Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए करेंगे आयुष्‍मान भारत डिजीटल मिशन की शुभारंभ

Share
Advertisement

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज सुबह 11 बजे वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का शुभारंभ करेंगे। बता दें कि पिछले वर्ष 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी ने इस मिशन की प्रायोगिक परियोजना की घोषणा की थी।

Advertisement

जानकारी के अनुसार आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन अभी छह केन्द्र शासित प्रदेशों में लागू किया जा रहा है। जिसमें अंडमान और निकोबार, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव, लद्दाख, लक्षद्वीप और पुदुचेरी शामिल है।

मालूम हो कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने एक ट्वीट में बताया है कि आज का दिन भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण दिन है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस मिशन के तहत स्वास्थ्य सेवा तक व्यापक पहुंच बढ़ेगी और नवाचार के नए अवसर खुलेंगे।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस मिशन का राष्ट्रव्यापी शुभारंभ ऐसे समय में हो रहा है जब राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की तीसरी वर्षगांठ मना रहा है। इस मिशन के तहत हर नागरिक को हेल्थ आईडी उपलब्ध कराई जाएगी। जिस पर संबंधित व्यक्ति का स्वास्थ्य रिकॉर्ड अपलोड किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें