प्रकाश उत्सव का गुरू नानक जयंती के अवकर पर राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने लोगों को दी शुभकामनाएं

नई दिल्लीः देश-विदेश में आज गुरु नानक जयंती (Guru Nanak Jayanti) यानि गुरु पर्व धार्मिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। बता दें कि आज यानी इसी दिन पहले सिख गुरु, गुरु नानक देव जी का जन्म हुआ था।

मालूम हो कि सिख गुरु, गुरु नानक देव जी सिख धर्म के संस्थापक थे। इस वर्ष गुरू नानक देव जी की 552वीं जयंती मनाई जा रही है। इस मौके पर देश के कई महान नेताओं ने देशवासियों को गुरु नानक देव जी की जयंती की बधाई दी है।

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दी शुभकामनाएं

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बधाई देते हुए कहा है कि गुरू नानक देव जी की शिक्षा से मानव के आध्‍यात्मिक कल्‍याण में वृद्धि होगी। गुरू नानक देव जी के विचार हमें अपने जीवन में शांति और भाईचारे का संदेश देते है। राष्‍ट्रपति कोविंद ने लोगों से गुरू नानक देव जी के पदचिन्‍हों पर चलकर समाज में एकता और भाईचारे को मज़बूत करने का आह्वान किया है।

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने दी शुभकामनाएं

वहीं उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने भी लोगों को गुरु नानक जयंती की बधाई देते हुए बताया है कि गुरु नानक देव जी उपदेश हमारे जीवन में हमेशा प्रेरणा देते रहेंगे। उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने आशा व्‍यक्‍त करते हुए कहा है कि गुरू नानक देव जी के संदेश मानव और मानवता की भलाई के लिए समाज का मार्गदर्शन करते रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी शुभकामनाएं

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों को गुरु नानक जांयती के मुख्य मौके पर श्री गुरु नानक देव जी के सद्-विचारों और आदर्शों को याद किया। साथ ही पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा है कि न्‍यायपूर्ण, करुणामयी और समावेशी समाज की श्री गुरु नानक देव जी दृष्टि सबको प्रेरित करती है और गुरु नानक देव जी का सेवाभाव सबके लिए प्रेरणा का स्रोत है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *